भारत और चीन में युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा

India vs china
भारत और चीन की तुलना

भारत और चीन का तुलनात्मक अध्ययन


भारत के पास 140 परमाणु हथियार हैं जबकि चीन के पास लगभग 250 से ऊपर परमाणु हथियार हैं , चीन के पास 22 लाख एक्टिव सैन्य शक्ति है और ये संख्या दुनिया के सभी देशों में सबसे ज्यादा है और चीन सैन्य संख्या के मामले में दुनिया ने पहले स्थान पर है ।

 


चीन इस बात के घमंड में चूर रहता है और शायद यही कारण है कि चीन के सभी पड़ोसी देश उसके अतिक्रमण करने के रवैया से परेशान रहते हैं , भारत के साथ चीन का सीमा विवाद भी काफी समय से चल रहा है ।
गलवान घाटी में भारत और चीन में की सेनाओं में रात में एक छोटा सा युद्ध हुआ जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हुए लेकिन इस छोटे से युद्ध में भारत के वीर सैनिकों ने चीन के लगभग 50 सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया और चीन को सीधा संदेश दिया की अब भारत चुप नहीं बैठेगा अगर कोई भारत पर हमला करेगा या उसकी जमीन हड़पने के कोशिश करेगा तो उसको करारा जवाब मिलेगा।

इससे पहले भी डोकलाम में चीन और भारत की सेना में झड़प ही गई थी लेकिन वो विवाद दोनों देशों ने आपसी सहमति से सुलझा लिया था

भारत चीन सीमा विवाद को लेकर लोगों के मन में एक सवाल है कि अगर भारत और चीन में युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा आपके इसी सवाल का जवाब देने के लिए हमने एक विश्लेषण तैयार किया है, आइए नीचे पढ़ते हैं ।

भारत और चीन में युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा

 
दोनों देशों की ताकत का आंदाजा लगाए बिना ये कहना मुश्किल होगा की चीन भारत युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा किसी भी युद्ध का परिणाम युद्ध होने के बाद ही पता चलता है लेकिन फिर भी युद्ध के परिणाम का अंदाजा जरूर लगाया जा सकता है और ये आंकलन करने की जरूरत होती है कि किसके पास कितनी ताकत है और कौन युद्ध करने में ज्यादा सक्षम है ।
भारत और चीन दोनों में कौन ज्यादा ताकतवर है किसके पास कितने परमाणु हथियार है , भारत या चीन किसके पास ज्यादा सेना है इसके लिए नीचे दी गई रिपोर्ट पढ़ें
सबसे पहले Airpower की बात करते हैं क्योंकि आजकल युद्ध में वायुसेना का रोल बहुत अहम हो जाता है और वायुसेना किसी भी युद्ध के परिणाम को बदलने में सक्षम होती है तो आइए देखते हैं भारत और चीन में से किसकी वायुसेना अच्छी है ।

भारत के पास कितने Aircraft हैं

 
सुखोई 30 जैसे लड़ाकू विमान भारत की ताकत को और बढ़ा देते हैं । और अब तो भारत के पास राफेल भी आ चुका है जो कि जल्द ही दुश्मनों के दांत खट्टे करने का काम संभाल लेगा ।

चीन के पास कितने एयरक्राफ्ट है

चीन के पास भारत से कुछ ज्यादा एयरक्राफ्ट है जिनकी कुल संख्या 3210 है इसमें से 1200 फाइटर्स हैं जबकि 281 attack helicopter चीन के पास हैं ।
चीन के पास भी सुखोई 30 जैसे कई लड़ाकू विमान है साथ ही चीन ये दावा भी करता है कि उसके पास राफेल को टक्कर देने के लिए J-20 लड़ाकू विमान है जिसे चीन राफेल से एक पीढ़ी आगे का विमान बता रहा है चीन कि इन बातों में कितनी सच्चाई है उसके लिए नीचे दी गई रिपोर्ट जरूर पढ़ें
भारत ये दावा करता है कि चीन का जे 20 राफेल के किसी भी मायने में नहीं टिकता है आपको बता दें राफेल एक बहुत ही अत्याधुनिक तकनीकी से लैस लड़ाकू विमान है जो कि किसी भी युद्ध के परिणाम को बदल देने की ताकत रखता है ।
 

भारत के पास कितने सैनिक हैं

भारत की सेना दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सेनाओं में से एक है जो किसी भी युद्ध में दुश्मन का मुकाबला करने की ताकत रखती है भारत के पास 14 लाख सैनिक हैं । जबकि चीन के पास 22 लाख सैनिक हैं । भारत के पास 4292 टैंक हैं जबकि चीन के पास टैंक की संख्या 3500 है। भारत के पास towed artillery 4060 हैं जबकि चीन के पास इनकी संख्या 3600 है ।
भारत की थल सेना और चीन की थलसेना में एक बहुत बड़ा फर्क ये है कि चीन की सेना ने काफी समय से कोई युद्ध नहीं किया है और भारत के साथ भी उसका एक युद्ध बहुत पहले 1962 में हुआ था जिसमें भारत को बहुत नुकसान उठाना पड़ा था भारत की इस युद्ध में हार हो गई थी क्यूंकि उस समय भारत इतना सक्षम नहीं था और भारत की सेना भी इतनी आधुनिक नहीं थी

लेकिन आज का भारत नया भारत है ये 1962 वाला भारत नहीं है जो डर जाएगा ये भारत हर परिस्थिति का मुकाबला करना जानता है ।
1962 के बाद भारत ने कई युद्ध के हैं इस वजह से भारत की सेना युद्ध की स्थिति से निपटना अब बहुत अच्छे से जान चुकी है । आए दिन भारत के सैनिकों का आतंकवाद से सामना होता है और आए दिन ऑपरेशन चलते रहते हैं इस वजह से भारत के सैनिक युद्ध के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं और बहुत कम समय में युद्ध के लिए भारत की सेना तैयार हो सकती है

चीन भारत का युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा

जबकि चीन की सेना चाहे 22 लाख हो लेकिन चीन अपनी सेना को खुद के देश के लोगों को दबाने के लिए काम में लेता है । चीन ने वियतनाम युद्ध में भी बहुत नुकसान उठाया जिसमें उसके कई हजार सैनिक मारे गए और उसका मुख्य कारण भी यही था कि चीन की सेना युद्ध की स्थिति से निपटना आज की स्थिति के मुताबिक नहीं जानती है और भारत की सेना इस मामले में चीन को कड़ी टक्कर देगी ।

भारत- चीन NAVAL FORCES 


चीन के पास 2 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं जबकि भारत के पास 1 एयक्राफ्ट कैरियर है ।चीन के पास 74 पनडुब्बी (submarine) हैं , destroyer – 36 , युद्धपोत 52 हैं ।
भारत के पास 10 डिस्ट्रॉयर हैं 16 पनडुब्बी हैं जबकि 1 एयरक्राफ्ट कैरियर है।

भारत और चीन में युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा


ग्लोबल पॉवर इंडेक्स की रिपोर्ट में 138 देशों की लिस्ट में भारत 4th स्थान पर है जबकि चीन 3rd स्थान पर है इस लिस्ट में सबसे ऊपर अमेरिका है जबकि दूसरे स्थान पर रूस है अब अगर देखा जाए तो चीन से किसी भी सूरत में भारत पीछे नहीं रहा है क्यूंकि अगर भारत की रेंकिंग बहुत कम होती या फिर top 10 से भी बाहर होती तो भारत की चीन की तुलना में कमजोर देश माना जाता लेकिन भारत केवल एक स्थान नीचे है ।

भारत के पास चीन के लगभग बराबर ही सभी हथियार मिसाइल और टैंक भी है । अब अगर चीन को फिर भी किसी तरह का संदेह है तो ये उसकी गलती होगी क्योंकि अगर युद्ध हुआ तो चीन को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा, हालांकि भारत ने चीन के 106 एप्लिकेशन को प्रतिबंधित करके चीन को पहले ही एक झटका दे दिया है ऊपर से वैश्विक स्तर पर चीन का विरोध भी भारत ने शुरू कर दिया है, ये भारत पहले जैसा भारत नहीं है  ये 21 वी सदी का भारत है ये नया भारत है ।
इस रिपोर्ट को पढ़कर आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और इसे लोगों के साथ share जरूर करें
जय हिन्द जय भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*