Tiktok सहित 59 चाइनीज ऐप्स पर भारत सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है – government bans tiktok and other 59 Chinese apps in india

 

Tiktok banned in india

भारत सरकार ने चीन के 59 ऐप्स को बंद कर दिया है जिनमे प्रमुख नाम tiktok , uc browser , share it और xender जैसे ऐप्स का आता हैं। भारत सरकार ने जिन ऐप्स को बंद किया है उनकी लिस्ट नीचे है ।

banned Chinese application list

tiktok
share it
kawai
baidu map
shein
clash of king
du battery sever
helo
Likee
You cam makeup
Mi community
Cm browser
VIRUS CLEANER
APUS BROWSER
ROMWE
CLUB FACTORY
NEWS DOG
BEAUTY PLUS
WE CHAT
UC NEWS
QQ MAIL
WEIBO
Xander
QQ MUSIC
QQ NEWS FEED
BIGO LIVE
SELFIE CITY
MALE MASTER
PARALLEL SPACE
MI VIDEO CALL Xiaomi
We sync
Es file explorer
VIVA VIDEO
QU VIDEO
VIGo VIDEO
NEW VIDEO STATUS
DU PRIVACY
Mobile legends
V fly status video
U video
QQ LAUNCHER
QQ SECURITY CENTER
QQ INTERNATIONAL
VMATE
Baidu Translate
Sweet Selfie
We meet
QQ Player
Photo Wonder
Wonder Camera
Clean Master – Cheetah Mobile
Cam scanner
Hago play with new friends
DU BROWSER
DU CLEANER
Cache Cleaner DU apps studio
Vault – hide
Du recorder
भारत में #tiktok के बंद करने की मांग बहुत समय से उठ रही थी क्यूंकि ये भारत की संस्कृति और एकता को खंडित कर रह था इसलिए कई बार इसको लेकर मांग उठी थी।
लेकिन अब फिर से मांग उठी जब भारत और चीन की सेनाओं में गलवान घाटी में झड़प हुई और हमारे 20 सैनिक शहीद हो गए जबकि चीन के करीब 50 सैनिक मारे गए ।
परंतु चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा इसलिए भारत के लोगों ने चीन के समान का और चीन के ऐप्स का विरोध करना शुरू कर दिया
जिसका परिणाम ये हुआ कि भारत सरकार ने कुल 59 चीन ऐप्स को भारत में प्रतिबन्ध कर दिया है । भारत सरकार का कहना है कि ये ऐप्स भारत की एकता और अखंडता को नुक्सान पहुंचा रहे हैं साथ ही ये ऐप्स भारत में आतंकवाद को प्रमोट करते हैं इसलिए इनका बंद होना आवश्यक है ।
लोग इसे भारत द्वारा चीन पर डिजिटल स्ट्राइक भी कह रहे हैं क्यूंकि चीन को इससे बहुत नुकसान होगा और चीन की कंपनियों की कमर टूट जाएगी , भारत में चीन के ऐप्स के करोड़ों यूजर हैं जबकि tiktok के यूजर्स तो फेसबुक को भी पीछे छोड़ चुके थे ।
tiktok और YouTube के विवाद के समय भी भारत के लोगों ने इस ऐप की रेटिंग बहुत गिरा दी थी लेकिन प्ले स्टोर ने फिर से ठीक कर दिया और अंत में भारत सरकार को इस ban करना पड़ा ।
भारत सरकार के इस फैसले के बारे में आपके क्या विचार हैं आप हमें ईमेल करके बता सकते हैं अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो लोगों के साथ ग्रुप्स में शेयर अवश्य करे।
जय हिन्द जय भारत 🇮🇳