xml sitemap generate करें – Robots.txt

xml sitemap generate kaise kare

How to generate xml sitemap for a blog

 


दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो ब्लॉग बनने के बाद आपको अपने ब्लॉग को गूगल में submit करना पड़ता है इसके लिए आपको एक sitemap की जरूरत पड़ेगी और इस sitemap को Google search console में add करना होगा उसके बाद आपकी साइट गूगल के पास सबमिट हो जाएगी ।
अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है और आप उसके बारे में नहीं जानते की ब्लॉग के लिए xml sitemap google
कैसे generate करें तो इस पोस्ट को पढ़ो इसमें आपको स्टेप by स्टेप जानकारी मिलेगी ।

Xml Sitemap क्या होता है 


किसी भी वेबसाइट को गूगल ने इंडेक्स करने के लिए एक साइटमैप की जरूरत होती है , साइटमैप के अंदर वेबसाइट की सारी जानकारी होती है जैसे की साइट किस बारे में है और इस पर कितनी पोस्ट जो चुकी हैं आदि ।

xml sitemap कैसे generate करें


sitemap generate करने के लिए सबसे पहले गूगल को ओपन करो उसके बाद सर्च बॉक्स में टाइप करना है –
blogger sitemap ” और इसे सर्च कर दें इसके बाद आपके सामने जो रिजल्ट आते हैं उनमें से पहले रिजल्ट पर क्लिक करना है जिसमें लिखा हुआ है – blogger sitemap generate xml xml sitemap  इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वेबसाइट ओपन होगी और इसमें एक सर्च बॉक्स है उसमे आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का url डालना या paste करना है ।

ब्लॉग का url देखने के लिए अपने ब्लॉग को ओपन करो और view blog पर क्लिक करो उसके बाद ऊपर जो url आ रहा है वहीं आपके blog का url है इसको यहां से कॉपी करके ब्लॉगर साइटमैप वाली जगह पर paste कर देना है उसके बाद आपको generate sitemap वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

क्लिक करने के बाद जो रिजल्ट आएगा वहीं आपका साइटमैप है अब इसको कॉपी करना है लेकिन इसमें सबसे ऊपर की दो लाइन के कॉपी नहीं करना है । user- agent से लेकर नीचे तक सारा कॉपी करना है अब इस कॉपी किए हुए को कहा। आपको पेस्ट करना है वो बताता हूं ।

custom robots.txt 


अपने ब्लॉग को ओपन करो settings में जाओ वहां पर आपको custom robots.txt पर क्लिक करना है अगर आपकी ब्लॉगर नया इंटरफेस हैं तो ये ऑप्शन crawler and indexing में मिलेगा और अगर ब्लॉगर का इंटरफेस old version में है तो सेटिंग्स में जाने के बाद search preference में मिलेगा ।
custom robots.txt को enable करें और इसके नीचे जो खाली बॉक्स है उसके अंदर वो रिजल्ट पेस्ट कर दो जो आपने कॉपी किया था और save पर क्लिक कर दो ।

इसके बाद आपको Google search console में भी साइटमैप को सबमिट करना पड़ेगा तब जाकर आपकी साइट गूगल में इंडेक्स होगी और गूगल आपके पोस्ट को लोगों तक पहुंचाएगा । Search console में site-map कैसे डालते हैं इसके लिए नीचे पढ़ें

Google Search console में sitemap कैसे submit करें


सबसे पहले आपके पास Google search console पर एकाउंट होना चहिए अगर आपने अकाउंट नहीं बनाया है तो पहले अकाउंट बनाओ उसके बाद यहां पर आपको साइटमैप जोड़ना पड़ेगा ।
साइटमैप जोड़ने के लिए search console के left side में जो ऑप्शन है उनमें से sitemap पर क्लिक करना है उसके बाद add a new sitemap दिख रहा होगा इसके अंदर आपके साइट का url भी दिख रहा होगा ।

यहां पर आपको अपनी साइट के यूआरएल/ के बाद  टाइप करना है ” sitemap.xml “और submit पर क्लिक कर देना है इसके कुछ समय बाद आपकी साइटमैप सबमिट हो जाएगी और जब आप फिर से site-map वाले ऑप्शन में आएंगे आपकी साइटमैप यहां पर शो होने लगेगी ।

संक्षेप में वर्णन

how to generate xml sitemap in 8 steps 

01. open Google
2. type – blogger sitemap
3. click on first link and paste your site url
4. click on generate sitemap and copy from third line
5. open blog settings and custom robots.txt
6. now paste blogger sitemap here and enable
7. open Google search console sitemap
8. now type “sitemap.xml” after url and submit

दोस्तों अब आप जब उस पूरी पोस्ट को पढ़ चुके होंगे तो आपको जरूर ये ज्ञान हो गया होगा की साइटमैप कहां से बनाए हैं और कहां पर सबमिट करते है अगर आपको कोई सवाल करना ही तो हमारे ईमेल पर पूछ सकते हैं या अप कॉमेंट भी कर सकते हैं साथ ही अन्य लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाएं जिससे उनको इसके बारे में पता चले ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*