How to make a News website / Blog

How to make a news website

How to make a news website


news website बनाने से पहले कुछ साधारण जानकारी और विचार जो आपको कोई भी नहीं बताएगा वो बातें मैं आपको बता रहा हूं इसलिए इस पोस्ट को थोड़ा ध्यान से पढ़ें , आज
मैं आपको कुछ ऐसे तरीके भी बताऊंगा जिनसे मैंने अपने न्यूज ब्लॉग पर AdSense approval लिया है यकीन नहीं तो आप मेरा ब्लॉग विजिट करके देख लो
dailyhindiupdate.com  तो चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को How to make A news website

अगर आप एक news blog या news website बनाकर पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्यूंकि मैंने भी एक न्यूज ब्लॉग बनाकर ही ब्लॉगिंग की शुरुआत की है इसलिए मैं अपना अनुभव भी आपके साथ शेयर कर रहा हूं ।

How to make A news website

दोस्तो Blogging करने के लिए हमें किसी भी एक विषय या किसी खास टॉपिक के बारे में बहुत जानकारी होना आवश्यक है तभी तो हम उस टॉपिक से संबंधित पोस्ट ब्लॉग पर लिख पाएंगे और लोग उनको पढ़कर कुछ नया सीख पाएंगे । लेकिन कई लोगों में कुछ अलग ही टैलेंट होता है जैसे कि किसी भी राजनीतिक मुद्दे पर लिखना या फिर कोई ऐसी घटना जो देश में बड़ा मुद्दा हो उस पार बात करना ये भी एक टैलेंट होता है ।

ऐसे लोगों को अपना टैलेंट पहचान कर उसे उपयोग में लेना चाहिए क्योंकि आजकल किसी भी मुद्दे पर बात करें और अपने विचार रखना भी एक साहस की बात है और लोग भी ऐसी पोस्ट में काफी इंट्रेस्ट रखते हैं । इसलिए आप अगर न्यूज देखने और उन पर विचार रखने में आपक इंट्रेस्ट है तो आप एक न्यूज ब्लॉग बनाकर अपने विचार खुद की वेबसाइट पर रख सकते हैं जिससे आपकी साइट का भी नाम होगा और आपको अपने विचार रखने और आर्टिकल लिखने के लिए प्लेटफॉर्म ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब आपकी खुद का ब्लॉग है उस पर जो मर्ज़ी आपके विचार हो लोगों के साथ साझा करें

मैंने भी एक news blog hindi बनाया है ये एक हिंदी न्यूज ब्लॉग है और इस पर मैं राजनीति से संबंधित पोस्ट करता हूं इसके अलावा देश के तमाम मुद्दों पर भी पोस्ट करता रहता हूं । अब मैं आपके साथ मेरा अनुभव शेयर कर रहा हूं ।

How to make a hindi news blog


 dailyhindiupdate.com यह मेरा news blog है
और ये एक hindi news blog है । इस न्यूज़ ब्लॉग पर मैं हिंदी में सभी प्रकार की न्यूज़ और जानकारी पोस्ट करता हूं चाहे वो राजनीतिक न्यूज हो या मनोरंजन से सम्बन्धित कोई न्यूज हो इसके अलावा इस ब्लॉग में आपको ब्लॉगर से संबंधित पोस्ट भी मिलेंगी इसके लिए मैंने विशेष रूप से मेनू बार में एक ऑप्शन भी दे रखा है जिसका नाम ब्लॉगिंग है उस पर क्लिक करके आप ब्लॉगिंग की जानकारी भी ले सकते हैं ।

अब मैं आपको बताता हूं कि मैंने हिंदी न्यूज ब्लॉग कैसे बनाया दोस्तो सबसे पहले तो आपको ब्लॉग बनाने के लिए किसी प्लेटफॉर्म को चुनना पड़ेगा ज्यादातर लोग दो प्लेटफॉर्म से ही ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं ।

1 . blogger 
 
अगर आपको अभी तक ये नहीं पता कि blogger और wordpress दोनों में से कौनसा प्लेटफॉर्म अच्छा है तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आसानी से ये जान सकते हैं कि किस प्लेटफॉर्म को चुने और क्यूं चुने ।
👇लिंक


Blogger vs wordpress


मैंने blogger को चुना और अपना ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले एक टाइटल का विचार किया काफी विचार करने के बाद मैंने daily hindi news नाम से एक टाइटल चुना और अपना ब्लॉग बना लिया । यहां पर मैं आपको एक बहुत महत्व पूर्ण बता देता हूं कि अगर आप जल्दबाजी में ब्लॉग का नाम रख देंगे तो आपको बाद में बहुत दिक्कत आएगी क्योंकि ब्लॉग का नाम ही महत्वपूर्ण है और इसलिए हिसाब से ही बाद में आपको custom domain में भी लेना पड़ेगा ।

उसके लिए किसी ऐसे नाम की जरूरत होगी जो सबसे अलग हो इसलिए ब्लॉग का नाम कुछ हटकर रखें इससे आपको अच्छा सा domain लेने में दिक्कत नहीं होगी । hindi news blog या hindi news website के लिए कुछ नाम मैं आपको नीचे बता रहा हूं ।

News blog name suggestion

naya bharat
new india news
the politics
bharat samachar
news adda
growing india
aatmnirbhar bharat
today news
news express
the hindi news
republic news
jago bharat
listen india
trending news
breaking news

ये सारे नाम मैंने एक उदाहरण के तौर पर दिए हैं इनमें से कुछ नाम पहले से किसी ने उपयोग किए भी होंगे लेकिन जो डोमेन होता है वो कई तरह का होता है मान लो किसी ने today news नाम रखा लिया और उसके एक डोमेन खरीदा जिसका नाम todaynews.com है तो आप todaynews.in या todaynews.info या कुछ और नाम से डोमेन खरीद सकते हैं इसलिए बेहतर यही होगा कि आप सबसे पहले जो भी नाम रखो उस नाम का .com लेवल का डोमेन पहले ही खरीद ले क्योंकि बाद में आपको ये डोमेन मिल भी सकता है और अगर किसी और ने के लिए तो आपको और कोई डोमेन लेना पड़ेगा ।
.com को टॉप लेवल डोमेन माना जाता है और अधिकतर लोग .com लगा देखकर आपकी साइट को अच्छा मानते हैं ।

news blog in india

बहुत सारी news blog sites इंटरनेट पर उपलब्ध है और अगर आप गूगल पर एक सर्च करो कि news blog hindi या news blog india तो बहुत सारे results आपके सामने आएंगे जिनमें से अधिकतर blog या तो कोई hindi news blog होते हैं या फिर english news blog होते हैैं जिनमें से कुछ नाम आपको जानना जरूरी है क्योंकि ये कुछ news blog india हैं जो भारत के लोकप्रिय न्यूज वेबसाइट हैं ।

Top 10 news website in India

zee news 
aaj tak
 
republic bharat
 
republic world
 
ndtv india
 
jansatta
 
jagran josh
 
opindia.com
 
tfipost hindi 
 
the print
 
the Quint
navbharat times
 
the hindu 
 
india today aaj tak 
Dailyhindiupdate.com ( daily hindi news )

ये कुछ नाम है जो आपने ऊपर पढ़ें हैं ये वो न्यूज ब्लॉग हैं जो हर किसी न्यूज को सबसे पहले आपके सामने लाते हैं इसलिए न्यूज ब्लॉगिंग करने में बहुत बड़ा कॉम्पिटिशन भी है क्योंकि Google के पहले टॉप 10 रिजल्ट में आपकी न्यूज साइट का आना बहुत  जरूरी है तभी आपकी साइट पर लोग विजिट करने आएंगे ।

जब मैंने मेरा न्यूज ब्लॉग बनाकर तैयार कर लिया और उसका नाम भी रख लिया तो उसके बाद मैंने ब्लॉग से जुड़ी सारी सेटिंग्स की क्यूंकि ब्लॉग को गूगल के पास इंडेक्स करने के लिए बहुत सारी सेटिंग्स करनी पड़ती है और उनके बिना किए आप ब्लॉग को नहीं चला सकते इसलिए पहले blog settings कर लें फिर कोई अच्छी सी थीम या टेम्पलेट चुने जिससे आने वाले विजीटर्स को थोड़ा अच्छा लगे और ब्लॉग की पोस्ट पढ़ने में आसानी हो सके ।

news blog template

blogger news template

 

अगर आपने blogger को चुना है तो आपको यहां पर सीमित blogger theme ही मिलेंगी, news blog template के लिए आपको गूगल पर जाकर सर्च करना होगा news blogger theme या news blog template , इसके बाद आपको कई free news blog template फ्री में भी मिल जाएंगी और paid news blog template भी मिल जाएंगी जिनको डाउनलोड करके अपने news blog में अपलोड करना होगा उसके बाद आपकी news blog site का लुक बदल जाएगा ।

news blog template के लिए गूगल पर सर्च करो free news blog template वाहन पर आपको काफी टेम्पलेट मिल जाएगी और अगर आपको कोई टेम्पलेट नहीं मिल रही तो मुझे कॉमेंट्स करके पूछ सकते हैं ।

news themes for WordPress
जबकि wordpress पर आपको बहुत सारे news blog theme फ्री में मिल जाते हैं और कई सारे plugins मिल जाते हैं जिनको use करके आप अपनी news blog wordpress को बहुत आसानी से अच्छा लुक दे सकते हैं । wordpress पर आपको कोई भी theme or template कहीं और से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती और न ही किसी प्रकार की कोडिंग की जरुरत होती है वस आपको एक क्लिक करना है और आपका टेम्पलेट बदल जाएगा ।

जब आप टेम्पलेट भी बनाकर तैयार कर लेते हैं तो आपकी सूट बिल्कुल सब प्रकार से तैयार हो जाती है अब आप बिना किसी देरी के पोस्ट करना स्टार्ट करें और रोजाना कम से कम एक या दो पोस्ट जरूर करें हो सकता है शुरुआत में आप ज्यादा पोस्ट ना कर पाओ लेकिन बाद में आपको डेली दो या तीन पोस्ट करनी होंगी तभी आपका साइट रेंक कर पाएगा ।

How to make A news website
मेरी पहली पोस्ट कोरोना वायरस से संबंधित थी उस पोस्ट में मैंने ये जानकारी दी थी कि कोरोना वायरस क्या है , कैसे फैलता है , कोरोना से कैसे बचा जाए ये सब जानकारी मैंने उस पोस्ट में डाली थी उसके बाद मैंने लगातार करीब 30 पोस्ट से ऊपर की और सभी पोस्ट बिल्कुल यूनीक थी जिनमें कोई कॉपीराइट नहीं था मैंने उनको कहीं सेभी कॉपी नहीं किया था इसलिए मेरे news blog को 2 महीने के अंदर ही Google AdSense approval मिल गया ।

दोस्तों एडसेंस लेने के लिए आपको कुछ टिप्स देता हूं उनको आपा जरूर फॉलो करें और लगभग एक या दो महीने में आपको पक्का अप्रूवल मिल जाएगा । मैंने भी बिल्कुल इन्हीं तरीकों को अपनाया है और दो महीने में एड लग भी गया है ।

Google AdSense approval tips in hindi

दोस्तो अगर आपको जल्दी से जल्दी AdSense approval लेना है तो अपनी साइट में custom domain जोड़ें क्यूंकि फ्री वाले ब्लॉग पर आपको एडसेंस का अप्रूवल लेने में 6 महीने से भी अधिक लग सकता है ।
उसके बाद आपको अपनी साइट पर कुछ जरूरी pages बनाने होंगे about us , privacy policies ,terms and conditions , contact us , disclaimer ये पेज बनाना जरूरी है ।

उसके बाद आपके ब्लॉग पर कम से कम 20 पोस्ट ऐसे होने चाहिए जिनमें 1000 से ऊपर शब्द हों और यदि आप कम शब्द की पोस्ट लिख रहे हैं तो आपको 30 से ऊपर पोस्ट करनी होंगी और वो भी बिल्कुल यूनीक जिनके कोई कॉपी नहीं किया गया हो और किसी भी प्रकार का ऐसा कंटेंट जो हूबहू किसी और पोस्ट से नहीं मिलता हो ।

फिर आप जो टेम्पलेट उपयोग कर रहे हैं उस पर कोई भी पेज या लिंक खाली नहीं होना चाहिए मतलब ये की कोई आपकी साइट पर किसी पेज पर क्लिक करे और वहां पर उसको कुछ ना मिले तो Google इसको negative तरीके में लेता है जिससे आपके अप्रूवल में दिक्कत आ सकती है ।
अपनी साइट की सारी सेटिंग्स जो कि ब्लॉगर में ही होती है उनको जरूर पूरा करें और अपने ब्लॉग को Google search console में जरूर एड करें ।

Google AdSense
ये सब करने के बाद आप Google AdSense account बनाएं और उस पर जो भी जानकारी मांगी जाए उनको आची तरीके से भरे अगर आपको नहीं आता तो यूट्यूब पर जाकर इससे संबंधित वीडियो देख लें फिर अकाउंट बनाएं 
इसके बाद गूगल एडसेंस की तरफ से आपके लिए एक मेल आएगा कि आपका ब्लॉग एड के लिए तैयार है अगर आप इस पर एड लगाना चाहते हैं तो हमें अपनी प्रतिक्रिया दें उसमें आपको yes करना होगा इसके बाद आपके ब्लॉग का रिव्यू किया जाएगा ।

दोस्तो जो भी point मैंने आपको ऊपर बताए हैं वो सब प्वाइंट को ही गूगल की टीम रिव्यू करती है और अगर आपकी साइट पर ये सब काम पहले से तैयार हैं तो आपको जरूर अप्रूवल मिलेगा और अगर आपने कोई भी point छोड़ दिया तो आपका अप्रूवल रिजेक्ट भी हो सकता है और फिर आपको ये सब करना होगा जो मैंने बताया है ।

इसलिए मैंने जो भी जानकारी आपको दी है उसको जरूर फॉलो करें क्योंकि मैं अभी इतना बड़ा ब्लागर भी नहीं हूं लेकिन मैंने इन तरीकों का पालन करके Google AdSense approval लिया है अगर आपको यकीन नहीं है मेरा ब्लॉग विजिट करके देख सकते हो यहां पर एड दिख रहे हैं ।
Daily hindi news is my hindi news blog you can visit here to 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपने news blog के बारे जाना और ये भी जाना की how to make a news website
 
अर्थात आपको ये भी पता चल गया होगा कि एक न्यूज ब्लॉग कैसे बनाया जाता है इसके बाद मैंने आपको मेरे ब्लॉग का अनुभव भी शेयर किया है जिसमें मैंने आपको बताया कि मैंने कैसे एडसेंस का अप्रूवल लिया और मैंने किस तरह की पोस्ट की ।

इस पोस्ट में आपको names for news blog पता चला होगा मैंने कुछ उदाहरण देकर आपको hindi hindi news blog के लिए नाम भी बताए उसके बाद मैंने ये बताया कि भारत में कौनसे न्यूज ब्लॉग हैं जो लोकप्रिय हैं news blog india 
 
 
हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको न्यूज ब्लॉग बनाने में कुछ मदद जरूर मिलेगी और आप भी news blog बनाकर अपने विचार लोगों तक पहुंचा सकोगे । अगर आपको और कुछ हमसे पूछना है या फिर हमसे बात करनी है तो हमें ईमेल कर सकते हैं ।
जय हिन्द 🙏

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*