mukesh ambani दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति ,टॉप 10 की लिस्ट में शामिल इकलौते भारतीय – mukesh ambani latest news

mukesh ambani

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में मुकेश अंबानी पांचवे नंबर पर हैं । मुकेश अंबानी टॉप टेन अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल एक मात्र भारतीय हैं बाकी 9 लोग अन्य देशों से हैं । आइए देखते हैं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति कौन हैं ।

पांच सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट

  नाम                                     सम्पत्ति (अरब डॉलर में)
1. जेफ बेज़ोस                               185 अरब डॉलर
2. बिल गेट्स                                 113 अरब डॉलर
3. बर्नाड अल्मार्ट एंड फैमली             112 अरब डॉलर
4. मार्क जाकर बर्ग                           89 अरब डॉलर
5. मुकेश अंबानी                              75 अरब डॉलर
फोर्ब्स द्वारा जारी की गई नई सूची में बताए गया है कि मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं । मुकेश अंबानी ने अमेरिका के बारेन बफेट , टेस्ला के मालिक ऐलन मस्क और लैरी एलिसन इन तीन लोगों को पीछे छोड़कर ये पांचवां स्थान हासिल किया है ।
मुकेश अंबानी की बात करें तो अभी पिछले 14 जुलाई को इनका 6 वां नंबर था जबकि मात्रा 8 दिन में ही मुकेश अंबानी पांचवे नंबर पर आ गए हैं ये एक बहुत बड़ी सफलता है किसी भी बिजनेस मेन के लिए ।
अंबानी की इस उछाल का कारण है जिओ टेलीकॉम कंपनी क्यूंकि पिछले कुछ महीनों में ही जिओ ने दुगुना मुनाफा कमाकर दिया है और दुनिया भर में जिओ कम्पनी का नेटवर्क ने बहुत विस्तार किया है जिसकी वजह से अंबानी को बहुत मुनाफा हुआ है और उनका स्थान दुनिया के टॉप फाइव अमीर में शामिल हो गया है

दुनिया में सबसे अमीर आदमी कौन हैं

top five richest men in world

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम है जेफ बेजॉस का जो कि अमेज़न कमनी के मालिक है , इनकी कुल संपत्ति 185 अरब डॉलर है ।

bill gates net worth

सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं बिल गेट्स । इनकी कुल संपत्ति 113 अरब डॉलर है जो कि जेफ बेज़ोस से काफी कम है । बिल गेट्स की कम्पनी माइक्रो सॉफ्ट पूरी दुनिया में मशहूर है और बुल गेट्स इसकी दम पर कई बार पहले स्थान पर रह चुके हैं ।
फोर्ब्स की लिस्ट में तीसरा नाम आता है बर्नाड अल्मार्ट एंड फैमली का इसकी सम्पत्ति 112 अरब डॉलर है और यहां पार आपने एक बात देखी होगी कि बिल गेट्स और इस कम्पनी की सम्पत्ति में खास अंतर नहीं है इसलिए ये कमनी कभी भी बिल गेट्स को पीछे छोड़ सकती है ।
मार्क जकरबर्ग जो कि फेसबुक के मालिक है उनका नाम इस अमीरों की लिस्ट में 4 स्थान पर आता है । मार्क जकरबर्ग की कुल संपत्ति 89 अरब डॉलर है । फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर आप दोस्त बनाकर उनसे चैटिंग कर सकते हैं और अपनी पिक्स या वीडियो शेयरिंग का ऑप्शन आपको यहां मिलता है ।

mukesh ambani net worth

टॉप फाइव अमीर व्यक्ति की लिस्ट में पांचवा स्थान मुकेश अंबानी का है जो कि एक भारतीय बिजनेस मेन हैं । मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज और जिओ टेलीकॉम कंपनी के मालिक हैं । मुकेश अंबानी की कुल संपति 75 अरब डॉलर बताई गई है । मार्क जकरबर्ग और अंबानी की संपत्ति में 14 अरब डॉलर का अंतर है ।
daily Hindi update के द्वारा दी गई इस जानकारी से आप कितने संतुष्ट है ये जानकारी आपको कैसी लगी अपनी प्रतिक्रिया हमें ईमेल करके बता सकते हैं अगर आप ऐसी ही न्यूज सबसे पहले पाना चाहते हैं तो हमारा ईमेल सब्सक्रिप्शन जरूर लें । नीचे अपना ईमेल डालें और हमे भेज दें ।