ram mandir निर्माण ताजा खबर – नक्शे में बदलाव हुआ है , 5 अगस्त को भूमि पूजन होगा जानिए और भी बहुत कुछ इस रिपोर्ट में । ram mandir latest news in hindi

ram mandir in ayodhya

ram mandir news

ram mandir naya naksha
image credit – aaj tak
100 करोड़ से ज्यादा हिन्दुओं की आस्था के प्रतीक भगवान श्री राम का मंदिर निर्माण 5 अगस्त को शुरू होने वाला है , खबर है मंदिर के नक्शे में कुछ बदलाव किया गया है अर्थात जो पुराना नक्शा था उसमें ही कुछ बदलाव किया गया है । ये फैंसला निर्माण के कुछ दिन पहले किया गया है ।

राम मंदिर नक्शे में बदलाव का क्या कारण है 

प्रत्येक राम भक्त यही चाहता है कि मेरे राम का मंदिर बहुत भव्य और सुंदर बने जिसकी सारी दुनिया तारीफ करे । आप भी जानते हैं कि राम मंदिर एक बार बनेगा और इतना भव्य बनेगा की इसमें बाद में कोई भी बदलाव करना मुश्किल होगा इसलिए 
राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक में ये फैंसला लिया गया है कि मंदिर से संबंधित जितने भी जरूरी फैंसले लेने हैं वो निर्माण से शुरू होने से पहले ही लेने होंगे उसी प्रकार से नक्शे और आगे की योजना भी तैयार की जाएगी ।
मंदिर के नक्शे में बदलाव करने के पीछे एक मुख्य कारण ये भी है कि इतने वर्षों से जिस मंदिर के लिए कोर्ट में लड़ रहे थे क्या उसको ऐसा वैसा बना दिया जायेगा ? बिल्कुल नहीं । मंदिर ऐसा बनेगा की दुनिया देखती रह जाएगी । इसलिए मंदिर के पुराने नक्शे में ही कुछ बदलाव किए गए हैं ना कि पूरा नक्शा बदल गया है । आइए देखते हैं नक्शे में क्या क्या बदलाव हुए हैं।

राम मंदिर का नया नक्शा

राम मंदिर का पुराना नक्शा कुछ ऐसा था कि उसने दो मंजिल थी लेकिन नए नक्शे में एक मंजिल बढ़कर इसको तीन मंजिला कर दिया गया है । मंदिर के नए नक्शे में प्रत्येक मंजिल पर 106 खंभे होंगे इस प्रकार कुल 318 खंभों का मंदिर बनकर तैयार होगा ।
मंदिर की ऊंचाई पहले 128 फीट थी जिसको बढ़ाकर 161 फीट कर दिया गया है साथ ही मंदिर की मंदिर की लंबाई 268 फीट तथा चौड़ाई 140 फीट कर दी गई है। जो नया नक्शा होगा उसमें 5 गुंबद होंगे पहले 3 गुंबद का नक्शा बनाया गया था ।
मंदिर निर्माण का कार्य 5 अगस्त से शुरू होगा और इसे तीन वर्ष के अंदर पूरा कर लिया जाएगा अर्थात 2023 तक राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। 
मंदिर के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी को न्योता भेजा गया है और ऐसी खबरे आ रही हैं कि मोदी जी 5 अगस्त को ही मंदिर का भूमि पूजन करने आ सकते हैं क्योंकि 5 अगस्त को अभिजीत मुहूर्त में सर्व सिद्धि योग बन रहा है इसलिए मंदिर निर्माण के लिए ये बहुत शुभ घड़ी है ।
राम मंदिर का केस कोर्ट में कई दशकों तक चला है लेकन पिछले वर्ष अगस्त 2019 में सुप्रीम कोर्ट में करोड़ों हिन्दुओं की आस्था की जीत हुई और ये फैसला हुआ था कि जिस जगह पर बाबरी मस्जिद बनाई गई थी वो जगह राम मंदिर की है और उस पर राम का ही मंदिर बनेगा ।
इसके बाद मंदिर के लिए एक ट्रस्ट का गठन किया गया । इस ट्रस्ट का का मुख काम मंदिर से संबंधित जरूरी फैंसले लेना है और मंदिर निर्माण से सम्बन्धित जो भी कार्य हैं उनका संचालन करना इस ट्रस्ट का अधिकार क्षेत्र में है ।
राम मंदिर का विवाद बहुत लंबे समय से चला आ रहा था लेकिन भाजपा सरकार ने चुनाव से पहले मेनिफेस्टो में कहा यह की वो राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है और राम मंदिर बनाकर रहेंगे इसलिए लोगों को इस सरकार से बहुत आशा थी जिस पर ये सरकार खरी उतरी है ।
कुछ लोग ये भी कहते हैं कि मोदी जी ने ये प्रण किया था कि जब तक राम मंदिर का फैंसला नहीं आयेगा तब तक वो अयोध्या नहीं जाएंगे और ये बात कुछ हद तक सही भी लगती  है कि मोदी जी अयोध्या तब जा रहे हैं जब राम मंदिर की आधार शिला रखनी है । शायद उनका प्रण पूरा हो गया है इसलिए अब मोदी जी राम के दर्शन करने हेतु अयोध्या जा रहे हैं ।
सभी राम भक्तों को हमारी तरफ से बहुत बहुत शुभकामनाए हैं और आप सब से निवेदन है कि हमारे न्यूज ब्लॉग daily hindi update को सपोर्ट करें ।
हमारी पोस्ट कलो ज्यादा से ज्यादा लोगों और ग्रुप्स में शेयर करें ।
जय श्री राम 🙏

Leave a Comment

%d bloggers like this: