अयोध्या में बनेगी 251 मीटर ऊंची राम की मूर्ति : मूर्ति से जुड़ी कुछ रोचक बातें जानिए

ram statue in ayodhya
राम मंदिर का निर्माण शुरू होने जा रहा है इसी के साथ अयोध्या में भगवान श्री राम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा का भी निर्माण शुरू जल्द ही हो सकता है जिसके लिए योगी सरकार ने लगभग सभी तैयारियां कर ली है ।
विश्व में सबसे ऊंची प्रतिमा की ऊंचाई 208 मीटर है जो चीन में स्थित है लेकिन भगवान राम की 251 मीटर ऊंची मूर्ति बनने के साथ ही भारत चीन को पीछे छोड़ देगा और अयोध्या का नाम विश्व रिकॉर्ड में शामिल हो जाएगा ।
अयोध्या में बनने वाली राम की मूर्ति कैसी होगी , राम की मूर्ति का निर्माण कितने दिन में होगा , राम की मूर्ति को कहां बनाया जाएगा , राम की मूर्ति कितने रुपए में बनेगी , राम की मूर्ति से संबंधित इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए नीचे पढ़ें एक रिपोर्ट जिसमें आपको सब कुछ पता चलेगा  

भगवान राम की मूर्ति अयोध्या

अयोध्या में बनने वाली भगवान राम की मूर्ति पूर्ण रूप से स्वदेशी होगी और इसका निर्माण कांसे ( ब्रॉन्ज ) से किया जाएगा । मूर्ति का डिज़ाइन बनाने वाले मूर्तिकार राम सुतार का कहना है की मूर्ति का निर्माण उत्तरप्रदेश में ही किया जाएगा और मूर्ति कांसे से बनेगी क्यूंकि कांसे की मूर्ति में हवा और पानी से क्षति नहीं होती है ।
राम सुतार एक बहुत प्रसिद्ध मूर्तिकार है इससे पहले राम सुतार ने गुजरात में सरदार बल्लभभाई पटेल की प्रतिमा और महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का डिज़ाइन भी तैयार किया है ।

राम की मूर्ति से संबंधित प्रमुख जानकारियां ;

मूर्ति की ऊंचाई 251 मीटर होगी जिसमें 50 मीटर का बेस बनाया जाएगा इस बेस के अंदर एक बहुत विशाल म्यूजियम का निर्माण किया जाएगा जिसमें भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी घटनाओं और अयोध्या के सम्पूर्ण इतिहास को दिखाने की सुविधा होगी , साथ ही भगवान विष्णु के सभी अवतारों को टेक्नोलोजी के माध्यम से दिखाया जाएगा । इसके अंदर लाइब्रेरी , सात्विक भोजनालय , और अस्पताल की भी सुविधा होगी ।
सबसे अहम सवाल ये है कि मूर्ति कैसी होगी यानी कि मूर्ति की मुद्रा कौनसी होगी इस संदर्भ में मूर्ति का डिज़ाइन बनाने वाले राम सुतार का कहना है कि हमने सरकार को तीन डिज़ाइन भेजे थे जिनमें से सरकार ने उस डिज़ाइन का चयन किया है जिसमें भगवान राम का एक पैर आगे है और हाथों में धनुष बाण लिया हुआ है ।
इस मूर्ति के निर्माण में करीब 2500 करोड़ रुपए की लागत आएगी इसमें पहले फेज में 1500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा 
मूर्ति का निर्माण करने करीब 3 से 4 साल का समय लगेगा इसका निर्माण सरयू नदी के किनारे पर किया जाएगा जिससे कई किलोमीटर दूर से ही मूर्ति का दर्शन हो सकेगा ।

राम मूर्ति के लिए जमीन अधिग्रहण

राम मूर्ति का निर्माण जल्द ही शुरू हो सकता है इसके लिए सारी तैयारियां कर ली गई हैं उत्तरप्रदेश सरकार ने मूर्ति हेतु जमीन खरीदने के पैसों की भी घोषणा कर दी है , बताया जा रहा है कि राम की मूर्ति के लिए करीब 80 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है । इसमें किसानों की भी जमीन है जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने पैसे भी देने की बात कही है ।
जैसे ही जमीन की प्रकिया पूरी हो जाएगी उसके बाद कुछ राम की मूर्ति का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा उधर अयोध्या में ही भगवान के राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो रहा है, राम मंदिर का निर्माण भी लगभग 3 सालों में पूरा होगा और मूर्ति का निर्माण भी 3 – 4 साला में पूरा हो जाएगा 

Leave a Comment

%d bloggers like this: