कई विदेशी न्यूज वेबसाइट ने किया दावा Snack चाइनीज ऐप है – Is Snack a Chinese application

 

snack video app kis desh ka hai
daily hindi update

क्या snack एक चाइनीज ऐप है 

मलेशिया की एक न्यूज साइट में छपे लेख के अनुसार snack video app एक चीनी कम्पनी का ऐप है और भी कई विदेशी वेबसाइट में इस पर न्यूज प्रकाशित हुई थी जिस टाइम पर इस ऐप को लॉन्च किया गया था ।

भारत सरकार ने चीनी कम्पनियों के करीब 100 से ऊपर को संख्या में एप्लिकेशन को बंद किया था लेकिन उनमें सबसे ज्यादा चर्चित रहा टिक टोक ऐप जिसके द्वारा भारत के युवा वर्ग के भविष्य को अंधेरे में धकेला जा रहा था इसलिए भारत सरकार ने ऐसे ऐप को देश की सुरक्षा के लिए खतर बताते हुए हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया है ।

snack चीन का एप्लीकेशन है 

लेकिन अब चीन ने कई ऐप जानकारी छुपाते हुए बाजार में उतार दिए हैं जिनका नाम बदल दिया गया है जिससे किसी को उनके बारे में पता नहीं चले ऐसे ही एक चर्चित ऐप का नाम है snack video app जी हां ये ऐप बिल्कुल टिक टोक की तरह ही है और यह एक चीनी कम्पनी का ही ऐप है लेकिन लोगों को इसके बारे में पता नहीं है और भारत में इस ऐप को धुआंधार तरीके से डाउनलोड किया जा रहा है ।

इस ऐप की लोकप्रियता इतनी है कि गूगल प्लेस्टोर पर फ्री कैटेगरी में यह पहले स्थान पर ट्रेंड कर रहा है और अभी इसको 10 करोड़ से ऊपर लोगों ने डाउनलोड कर लिया है , इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है की यह कितना लोकप्रिय ऐप जो चुका है ।

अगर आपको इसके बारे में जानना है कि यह ऐप किस देश का है तो आप गूगल पर इसके बारे में देख सकते हैं विकिपीडिया एक बहुत बड़ी और विश्वशनीय साइट है वहां पर दी गई जानकारी के अनुसार यह ऐप एक चीनी कम्पनी का है 

जिस कम्पनी का नाम है Beijing Kuaishou Technology Co. Ltd, आपको बता दें कि चीन में इस ऐप का नाम Kuaishou है जबकि विदेशों में जैसे कि भारत में इसका नाम snack रख दिया गया है ।

कैसे पता चला कि snack एक चीनी ऐप है 

मलेशिया की एक the star नाम से न्यूज वेबसाइट में 28 अप्रैल को एक लेख छपा था जिसमें लिखा है कि Tencent-समर्थित Kuaishou वैश्विक दर्शकों के लिए लघु वीडियो ऐप लॉन्च करता है जिसका नाम snack है और यह TikTok के समान दिखता है यहां पर आपको बता दें tencent चीन की एक मल्टनेशनल कम्पनी है और kuiashou भी चीन की ही कम्पनी है जिसने इस ऐप snack को बाहर कर देशों में लोगों को टारगेट करते हुए यह नाम दिया गया है ।

इस न्यूज़ में ये दावा किया गया है कि यह ऐप बिल्कुल tiktok की तरह दिखता है और kwai के बाद इस कम्पनी का यह दूसरा वीडियो एप्लीकेशन है जो कि Douyin के कांपटीशन में बनाया गया है । चीन में tiktok को Douyin नाम से ही जान जात है और इसलिए तो इसके कांपटीशन में इस ऐप को उतार गया है ।

एक बात और ध्यान देने की है कि जब आप इस ऐप के about option में जाते हैं तो वहां पर कुछ भी नहीं दिया गया है  किसी भी देश का नाम नहीं है सब छुपा दिया गया है जबकि भारतीय ऐप जैसे कि रोपोसो और भी अन्य ऐप हैं सबके नीचे साफ लिखा होता है मेड इन इंडिया इसलिए ये भी एक पहचान करने का तरीका है ।

अगर अब भी आपको कोई शक हो तो आप गूगल पर जाकर Kuaishou snack सर्च करो सब कुछ आपके सामने आ जाएगा फिर निर्णय आपको लेना है कि आप चीनी ऐप को तब्बजो दोगे या भारतीय ऐप को ।

एक बात और है अगर भारत सरकार ने इस एप को ban किया होता तो भारत में इतने लोग इसको उपयोग नहीं रहे होते यह ऐप प्लेस्टोर पर भी उपलब्ध है जबकि tiktok को प्लेस्टोर से हटा दिया गया है इसलिए हमारा ये अनुरोध है कि भारत सरकार इस पर संज्ञान ले और अगर आपको अब तक नहीं पता था तो इस न्यूज़ को अपने दोस्तों तक शेयर करो जय हिन्द 🙏

Leave a Comment

%d bloggers like this: