5g Technology लंदन से टैटू आर्टिस्ट ने नीदरलैंड में महिला के हाथ पर बनाया टैटू

एक टैटू आर्टिस्ट ने खुद से करीब 500 किलोमीटर दूर एक महिला के हाथ पर टैटू बनाया है जो कि दुनिया का ऐसा पहला टैटू है जिसे 5g की मदद से बनाया गया है

जिस 5G तकनीक से लैस रोबोटिक आर्म से टैटू बनाया गया है उसे लंदन के टेक्नोलॉजिस्ट नोयल ड्रियू ने तैयार किया है। नोयल का कहना है, हमने रियल टाइम में रोबोट के हाथों पर कंट्रोल बनाए रखा और महिला के हाथ पर टैटू बनाया। 5जी डाटा की मदद से ऐसा सम्भव हो पाया।

इंपॉसिबल टैटू रखा है नाम 

नीदरलैंड की एक्ट्रेस स्टिन फ्रेंसेन के हाथ पर इस टैटू को बनाने वाले आर्टिस्ट का नाम वेस थामस है , इस टैटू का नाम इस कलाकार ने इंपॉसिबल टैटू रखा है क्यूंकि वेस थामस का कहना है कि इस टैटू को बनाने के लिए उसने अपने उपकरणों कि 100 भी ज्यादा बार जांच की ।

लॉकडाउन में बनाई रोबोटिक आर्म

लॉकडाउन के दौरान करीब 6 हफ्तों में ऐसी तकनीक विकसित की गई जिससे सैकड़ों किलोमीटर दूरी पर भी टैटू बनाना आसान हो पाया। नोयल कहते हैं, इस तकनीक से जुड़ी काफी चीजें घर पर तैयार की गईं और कुछ को बाहर से खरीदा गया। टैटू बनाने में मशीन को निर्देश देने और टैटू बनने में देरी नहीं हुई। इसके कारण 1-1 मिलीमीटर तक सटीक परिणाम दिखे।

 

टैटू बनाने की प्रक्रिया पर बनी डॉक्यूमेंट्री

रियल टाइम रोबोटिक्स टैटू की पूरी प्रक्रिया पर 3 मिनट की डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है। टैटू आर्टिस्ट थोमस ने कई इंजीनियर्स से इस तकनीक के बारे में बात की, उन्हें अपना आइडिया समझाया। कई महीने की तैयारी के बाद टेस्टिंग हुई जो सफल रही।

News source – Dainik Bhaskar

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: