Holi 2021: कोरोना के बढ़ते मामलों से इन राज्यों में Holi Celebrations पर लगा प्रतिबंध, यहां जानिए पूरी लिस्ट

 


कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने होली समेत आने वाले सभी त्योहारों पर पब्लिक सेलिब्रेशन (Holi Celebrations) किए जाने पर बैन लगा दिया है. सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे घरों में रहकर पर्व मनाएं और अपने साथ ही दूसरे लोगों को भी संकट से बचाएं.


 

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए विभिन्न प्रदेश सरकारों ने होली (Holi Celebrations) समेत कई त्योहारों के सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध (Ban) लगा दिया गया है. लोगों से अपील की गई है कि वे त्योहारों को अपने घरों पर ही मनाएं और अनावश्यक बाहर निकलने से परहेज करें.

 

लगातार 16 वें दिन मामलों में आई तेजी

बता दें कि देश में लगातार 16वें दिन कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है. देश में शुक्रवार को कोरोना के 59 हजार 118 नए मामले रिकॉर्ड किए गए. वहीं बीते 24 घंटे में कोरोना से 257 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 60 हजार 949 हो गया है.

 

सरकारों ने भीड़ जुटने पर लगाए प्रतिबंध

हालात से निपटने के लिए विभिन्न प्रदेश सरकारों ने होली (Holi), शब ए बारात (Shab-e-Barat), नवरात्रि (Navratri) जैसे त्योहारों के सार्वजनिक आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया है. यहां जानिए, किन राज्यों में कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए क्या प्रतिबंध लगाए गए हैं:-

 

1. दिल्ली (Delhi) में होली, शब ए बारात, नवरात्रि के सार्वजनिक आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने इस संबंध में 23 मार्च को आदेश जारी कर दिए.

 

2. महाराष्ट्र (Maharashtra)

मुंबई (Mumbai)- BMC ने 23 मार्च को सर्कुलर जारी कर सार्वजनिक जगहों पर होली मनाने से प्रतिबंधित किया. लोग अपने परिसरों में भी पब्लिक फंक्शन नहीं कर सकेंगे.

पुणे (Pune)- पुणे में जिला प्रशासन ने होली के त्योहार पर किसी तरह के सार्वजनिक आयोजन  (Holi Celebrations) पर प्रतिबंध लगाया. होटल, रिसॉर्ट, फॉर्म हाउस में किसी तरह के कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे.

 

3. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)- उत्तर प्रदेश सरकार ने 23 मार्च को होली के त्योहार के लिए गाइडलाइन जारी की है. सरकार ने कहा है कि अगर किसी जगह होली पर सार्वजनिक आयोजन की अनुमति हासिल की गई है तो वहां पर लोग सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करेंगे. सीनियर सिटीजन, 10 साल से छोटे बच्चे और बीमार लोगों को सलाह दी गई है कि वे त्योहारों को घर में रहकर मनाएं.

 

नोएडा (Noida)- गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने होली पर सभी तरह के सार्वजनिक आयोजनों की अनुमति को रद्द कर दिया है. इससे पहले पुलिस ने 50 लोगों की अधिकतम लिमिट तय करके कई आयोजनों को मंजूरी दी थी लेकिन कोरोना के मामले बढ़ते देख इस फैसले को वापस ले लिया गया.

 

4. हरियाणा (Haryana)- हरियाणा सरकार ने 24 मार्च को आदेश जारी कर होली पर होने वाले सभी सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित कर दिया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी.

 

5. चंडीगढ़ (Chandigarh)- चंडीगढ़ में 25 मार्च को आदेश जारी कर सुखना लेक, सेक्टर 17 प्लाजा और सभी सरकारी पार्कों में होने वाले होली समारोहों पर रोक लगा दी है. इन सभी जगहों पर 29 मार्च को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक पाबंदी जारी रहेगी. प्रशासन ने अडवाइजरी जारी कर लोगों से अपील की कि वे अपने घरों में रहकर होली का त्योहार मनाएं और बिना वजह घर से बाहर न निकलें.

 

6. राजस्थान (Rajasthan)- कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान के गृह विभाग ने भी 25 मार्च को पाबंदी वाला आदेश जारी कर दिया है. इस आदेश के तहत 28-29 मार्च को होली और शब ए बारात पर सार्वजनिक जगहों, मार्केट और धार्मिक स्थलों में किसी तरह का आयोजन नहीं किया जा सकेगा.

 

7. गुजरात (Gujarat)- गुजरात सरकार ने 21 मार्च को सर्कुलर जारी कर कहा कि वह होली पर किसी तरह के सार्वजनिक आयोजन की प्रमीशन नहीं देगी. सरकार ने स्पष्ट किया कि उसकी ओर से भी केवल होलिका दहन की अनुमति रहेगी. इस दहन में भी गांव और सोसायटी के गिने चुने लोग मौजूद रह सकेंगे.

 

8. कर्नाटक (Karnataka)- कर्नाटक में सरकार ने होली, उगाड़ी, शब ए बारात और गुड फ्राइडे पर किसी तरह के पब्लिक फंक्शन पर बैन लगा दिया है. इन त्योहारों पर सार्वजनिक मैदानों, पार्क, मार्केट और धार्मिक स्थलों में भी जुटने की अनुमति नहीं होगी.

 

9. ओडिशा (Odisha)- राज्य सरकार ने प्रदेश में होली समारोहों (Holi Celebrations) पर प्रतिबंध लगा दिया है. लोग अपने घरों पर परिवार के लोगों के साथ यह पर्व मना सकेंगे.

 

10. पश्चिम बंगाल (West Bengal)- चुनावी गहमागहमी के बीच राज्य प्रशासन ने लोगों को सलाह दी है कि वे होली पर भीड़भाड़ वाले कार्यक्रम न करें. क्लबों को भी कहा गया है कि वे होली पर किसी तरह का पब्लिक सेलिब्रेशन न करें.

 

11. बिहार (Bihar)- बिहार सरकार ने प्रदेश में होली मिलन समारोहों पर पूरी तरह पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार ने त्योहार पर घरों से बाहर न निकलने की अपील की है.

 

12. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) –राज्य के इंदौर, भोपाल, जबलपुर समेत कई शहरों में लॉकडाउन चल रहा है. CM शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से अपील की है कि वे होली पर भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और होली के त्योहार को भी घरों पर ही मनाएं.

 

 

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: