भारत का असल इतिहास सामने लाना बहुत ज़रूरी है इतने साल अंग्रेज़ रहे, उन्होंने इतिहास दबाया – अजय देवगन बीबीसी इंटरव्यू

 

अजय देवगन बीबीसी इंटरव्यू  हाल ही में  ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’ रिलीज हुई। इसमें उन्होंने भारतीय वायुसेना स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक का किरदार निभाया है, जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय भुज एयरपोर्ट के इंचार्ज थे। इसमें बताया गया है कि कैसे भुज एयरपोर्ट के ध्वस्त होने के बाद स्थानीय महिलाओं की मदद से इसे बनाया गया था। अब अजय देवगन ने कहा है कि सही इतिहास को सामने लाना ज़रूरी है। हाल ही में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर के भी उन्होंने उन्हें इस फिल्म की झलकियाँ दिखाई थीं।

अजय से एक इंटरव्यू में पूछा गया कि , “हाल के समय में आपने देशभक्ति फ़िल्में ज्यादा की हैं. इसके पीछे क्या रीजन है?” इस पर अजय ने कहा, “मैंने पिछली बार फिल्म ‘तन्हाजी’ में काम किया था. मुझे लगता है कि जब हम इतिहास पढ़ते हैं तो हमें कई ऐसे लोगों के बारे में पता चलता है, जो हमारे देश और समाज के लिए कुछ बेहतर किया हो. हमें इंस्पिरेशन वहीं से मिलती है.

 

सनी लियोनी ने भारत में दिया पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा पुलिस ने क्यों नहीं लिया एक्शन ? बोले KRK

 

अजय देवगन बीबीसी इंटरव्यू

BBC को दिए गए इंटरव्यू में अजय देवगन ने कहा कि भारत के असल इतिहास को सामने लाना ज़रूरी है, “इतने साल अंग्रेज़ रहे, उन्होंने इतिहास दबाया. लोगों को पता चल जाता कि इतने लोगों ने बलिदान दिया है तो वो बग़ावत पर उतर आते. उनसे पहले मुग़लों का प्रभाव था. मुग़ल से पहले के हमारे राजाओं ने जो किया था, उसे भी दबा दिया गया था.”

उन्होंने इस बात से आपत्ति जताई कि हमारी किताबों में हमारे देश से ज्यादा विदेशी शासकों के बारे में पढ़ाया जाता है। हालाँकि, उन्होंने कहा कि ये स्वाभाविक है कि जिसका शासन होता है इतिहास उसी हिसाब से लिखा जाता है। उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि तानाजी के बारे में हमारे समय में सिर्फ आधा पन्ना पढ़ाया गया था।

हमारे समय में तानाजी पर सिर्फ़ आधा पन्ना लिखा था और आज की पीढ़ी को तो तानाजी के बारे में पता ही नहीं क्योंकि किताबों में ही नहीं है.”

अजय देवगन कहते हैं, “मुझे लगता है कि हमें इस पर बात करनी चाहिए. क्योंकि देश की बात करें तो देश तब बदलेगा जब सब बदलेंगे और इस पीढ़ी को पता ही नहीं कि कितने लोगों की मेहनत और निस्वार्थ बलिदान पर ये देश खड़ा हुआ है. जब आप को पता चलेगा कि कितनी मुश्किल से आज़ादी हासिल हुई है तब उसकी क़दर होगी.”

यह था अजय देवगन बीबीसी इंटरव्यू  इस खबर को बीबीसी की वैबसाइट से लिया गया है

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: