बजरंगी भाईजान के निर्देशक कबीर खान ने कहा मुगल असली राष्ट्र निर्माता थे उनको बदनाम करना गलत है :

कबीर खान कहते हैं, “आज के समय में सबसे आसान चीज मुगलों को और अन्य मुस्लिम शासकों को बदनाम करना है।

मुगल असली राष्ट्र निर्माता – कबीर खान

मुगलों को असली राष्ट्र निर्माता बताकर फिल्म निर्देशक कबीर खान फिर से चर्चाओं में हैं। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा है कि मुगल हत्यारे नहीं, बल्कि असली राष्ट्र निर्माता थे। इसके बाद से सोशल मीडिया पर कबीर खान को ट्रोल किया जा रहा है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है, जब कबीर खान अपने बयानों के कारण चर्चाओं में आए हैं। इससे पहले वो असहिष्णुता को लेकर भी बयान दे चुके हैं। कुछ साल पहले जब भारत में असहिष्णुता को लेकर विवाद हुआ था, उस वक्त कबीर खान का कहना था कि मुस्लिम अभिनेताओं के खिलाफ हमले भारत में असहिष्णुता बढ़ने के संकेत हैं।

 

कबीर खान

एक वेब पोर्टल को द‍िए अपने ताजा इंटरव्‍यू में कबीर खान ने कहा, ‘मुझे इस तरह की फिल्‍मों से बहुत परेशानी है और जो बात मुझे सबसे ज्‍यादा परेशान करती है वह है ये फिल्‍में सिर्फ इस समय पॉपुलर सोच को ध्‍यान में रखकर बनाई जा रही हैं. मैं इस बात को समझता हूं कि जब एक फिल्‍ममेकर र‍िसर्च करता है और अपनी फिल्‍म के जरिए अपना एक पॉइंट रखना चाहता है… बेशक क‍िसी भी चीज को द‍िखाने के अलग-अलग नजरि‍ए हो सकते हैं. अगर आप मुगलों को गलत द‍िखाना चाहते हैं,

 

प्‍लीज उसे क‍िसी र‍िसर्च के आधार पर कर‍िए और बताइए क‍ि आखिर ऐसा क्‍यों है… समझाइए क‍ि वो आखिर व‍िलेन क्‍यों हैं और आप ऐसा क्‍यों सोच रहे हैं. क्‍योंकि अगर आप इतिहास सच में पढ़ेंगे तो आपके लिए ये समझना मुश्किल होगा क‍ि आखिर उन्‍हें व‍िलेन क्‍यों बनाया जा रहा है. मुझे लगता है कि वह तो असली राष्‍ट्र-न‍िर्माता थे और उन्‍हें हत्‍यारे के तौर पर द‍िखाना या गलत द‍िखाना… पर आखिर क‍िस आधार पर. कृपया इतिहास में ऐसे साक्ष्‍य द‍िखाइए तो. इसपर एक खुली बहस होनी चाहिए, स‍िर्फ इसलि‍ए नहीं कि क्‍योंकि आपको लगता है कि ये एक ‘पॉपुलर नरेट‍िव’ है.’

 

पहले भी किया विरोध

कबीर खान खुलकर सीएए का भी विरोध कर चुके हैं। इससे पहले भी वह इस बात को कह चुके हैं कि मुगलों की लड़ाई धर्म की लड़ाई कभी नहीं थी। जिसने इतिहास पढ़ा है, वह जानता है कि मुगलों ने भारत को किसी राजपूत राजा से नहीं, बल्कि लोधी से लिया। लोदी ने इसे तुगलकों से लिया और तुगलकों ने इसे खिलजी से लिया।

 

गौरतलब है कि निर्देशक कबीर खान का यह बयान डिज्नी प्लस हॉटस्टार की नई वेब सीरीज ‘द एम्पायर’ का ट्रेलर सामने के बाद आया है। इस सीरीज की चर्चा सोशल मीडिया पर काफी गर्म है। ‘द एम्पायर’ में पहली बार मुग़ल साम्राज्य को शुरुआत से, पहले शासक बाबर की कहानी के साथ दिखाया जाएगा।