काबुल एयरपोर्ट पर द‍िल दहलाने वाला नजारा- तारों पर मासूम बच्‍चों को फेंक रहीं मां एं

 

अफगानिस्तान के तालिबान के हाथों में पड़ने के बाद काबुल एयरपोर्ट अफरातफरी का केंद्र बन गया है। ‘स्काई न्यूज’ की रिपोर्ट के मुताबिक, एक दिल दहला देने वाली घटना में, हताश अफगान महिलाओं को काबुल एयरपोर्ट के परिसर की कंटीली तार पर अपने बच्चों को फेंकते देखा गया। एक वरिष्ठ ब्रिटिश अधिकारी ने ‘स्काई न्यूज’ को बताया कि हजारों लोग काबुल एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा, “यह भयानक था, महिलाएं अपने बच्चों को कंटीली तार पर फेंक रही थीं और ब्रिटिश सैनिकों से उन्हें लेने के लिए कह रही थीं, इस बीच कुछ बच्चे तार में फंस गए थे।”

 

अफगानिस्तान के हालात कैसे हैं इसकी एक और दास्तां है। वली सालेक सोमवार को काबुल में अपने परिवार के साथ घर पर थे जब उन्होंने छत से तेज आवाज सुनी। उन्होंने कहा, “यह ट्रक के टायर में विस्फोट जैसा था।” वह छत पर गए और पाया कि दो शव पड़े हैं। एक पड़ोसी ने वली सालेक को बताया कि ये शव उन दो लोगों के थे जो एक वीडियो में एक विमान से गिरते हुए दिखाई दे रहे थे।

 

पेट्रोल डीजल के दाम कम नहीं होने की वजह आई सामने , सरकार चुका रही है कॉंग्रेस का पुराना कर्जा

 

बता दें कि यह दोनों व्यक्ति अमेरिकी वायु सेना के विमान के पहियों से चिपके हुए थे। उड़ान भरने के कुछ ही पल बाद वे गिर गए और एयरपोर्ट से 4 किमी दूर सालेक के घर की छत पर गिर गए।

इस बीच अफगानिस्तान में लगातार दूसरे दिन गुरुवार को छिटपुट जगहों पर अफगानों ने राष्ट्रध्वज के साथ प्रदर्शन किया और शासन संबंधी बढ़ती चुनौतियों का सामना कर रहे तालिबान ने हिंसा से उसे दबाने की कोशिश की।

संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने अफगानिस्तान के सामने खाद्यान्न की भारी कमी होने की चेतावनी दी है। विशेषज्ञों ने कहा कि देश के सामने नकदी की भी कमी है और तालिबान के सामने वही समस्या है जो नागरिक सरकार के सामने थी , क्योंकि जिस स्तर का अंतराष्ट्रीय सहयोग नागरिक सरकार को प्राप्त था, वैसा सहयोग तालिबान को नहीं मिल रहा है।

Leave a Comment

%d bloggers like this: