पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त हुई जारी – 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि, 9.75 करोड़ किसानों के खातों में

 

नई दिल्ली: पीएम किसान योजना 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( पीएम-किसान योजना ) के तहत वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी की। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने किसान लाभार्थियों से बातचीत भी की। 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि, 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को अंतरित की गई। यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत वित्तीय लाभ की 9वीं किस्त थी।

इसके साथ ही सरकार अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत किसान परिवारों को लगभग ₹ 1.57 लाख करोड़ की नौ किस्तें हस्तांतरित कर चुकी है। राशि जारी होने के बाद प्रधानमंत्री ने देश भर के इस योजना के लाभार्थियों से बातचीत की।

 

 

पीएम-किसान योजना

PM-KISAN योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को  6,000 का वार्षिक वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो  2,000 की तीन समान चार-मासिक किश्तों में देय है , इस योजना की घोषणा फरवरी 2019 में बजट में की गई थी। पहली किस्त दिसंबर 2018-मार्च 2019 की अवधि के लिए थी। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

प्रधानमंत्री की उपस्थिति में वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नौवीं किस्त से पहले केंद्र सरकार ने योजना के तहत लगभग 11 करोड़ लाभार्थियों को लगभग ₹ 1.37 लाख करोड़ का वितरण किया था , सरकार ने 2.28 करोड़ PM-KISAN लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा है, जिसके तहत वे अब तक ₹ 2.32 लाख करोड़ तक का ऋण प्राप्त कर पाए हैं।

 

उन्होंने यह भी कहा कि किसानों ने COVID-19 की चुनौतियों के बावजूद कड़ी मेहनत की है और पिछले साल बंपर उत्पादन सुनिश्चित किया है। किसानों के निरंतर प्रयासों से आने वाले दिनों में बेहतर उत्पादन की उम्मीद है।खाद्य तेलों और दालों की कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए, तोमर ने कहा कि सरकार कई योजनाओं के माध्यम से घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि देश की आयात पर निर्भरता हो।

 

 

 

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: