हिंदी दिवस 2021 की हार्दिक शुभकामनाएँ

हिंदी दिवस 2021 14 सितंबर’ पूरे देशभर में हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जात है . हमें एक बार फिर से बताने और समझाने की कोशिश की जाएगी कि हिंदी कितनी महान है? या फिर हिंदी इतनी महान भाषा क्यों है? हिंदी दिवस ने भारत को दुनिया में एक अलग और खास पहचान दिलाई है. यह जानकर आप गर्व महसूस करेंगे कि हिंदी भाषा विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली तीसरी भाषा है.

 

हिंदी दिवस (Hindi Diwas) को जानने, समझने और बोलने वाले लोग देश के कोने-कोने में फैले हुए हैं. 14 सितंबर का दिन हम सभी हिंदी भाषियों के लिए बेहद खास होता है. इतना ही नहीं. इस अवसर पर स्कूलों और कार्यालयों में हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसमें हिंदी दिवस पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जाती है.

 

साल 1953 से हुई हिंदी दिवस की शुरुआत

जब हिंदी को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया, तब देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद ने हिंदी के प्रति गांधी जी के प्रयासों को याद किया. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इस दिन के महत्व को देखते हुए 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाने को कहा था और फिर साल 1953 से हिंदी दिवस की शुरुआत हो गई.

 

2011 ईसवी

एक सर्वे में दावा हुआ कि दुनिया की आबादी का 18 प्रतिशत हिंदी समझते हैं. चीनी भाषा मैंडरीन 15.27 प्रतिशत और अंग्रेजी 13.85 प्रतिशत समझते हैं.

 

हिंदी दिवस 2021 

 

भारत का असल इतिहास सामने लाना बहुत ज़रूरी है इतने साल अंग्रेज़ रहे, उन्होंने इतिहास दबाया – अजय देवगन बीबीसी इंटरव्यू

 

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: