India GDP 2021 पहली तिमाही में रिकॉर्ड 20.1% GDP ग्रोथ

India GDP 2021

कोरोना वायरस महामारी की दो लहरों का सामना कर चुके देश की अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ पटरी पर लौट रही है। मंगलवार को सरकार द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि  मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून के आंकड़े बताते हैं कि जीडीपी विकास दर 20.1 फीसदी रही है। यह चीन से भी बेहतर आंकड़े हैं क्योंकि पहली तिमाही में चीन की विकास दर 7.9 फीसदी दर्ज की गई है। यानी यह माना जा सकता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था चीन के मुकाबले तेजी से सुधरी है।

 

RBI ने India GDP 2021 का दिया था ये अनुमान 

इससे पहले RBI ने अप्रैल-जून 2021 तिमाही के लिए 21.4 फीसदी की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया था. वहीं, एसबीआई की इकोरैप रिसर्च रिपोर्ट में ये अनुमान लगाया गया था कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश की जीडीपी 18.5 फीसदी की दर से बढ़ सकती है. यानी ये आंकड़ा आरबीआई के अनुमान से बस थोड़ा कम है. हालांकि, जीडीपी में तेज रिकवरी से इकोनॉमी की गाड़ी पटरी पर लौटने के संकेत मिल रहे हैं.

 

सकल घरेलू उत्पाद की संख्या में उछाल मुख्य रूप से पिछले साल कमजोर आधार और तिमाही के दौरान उपभोक्ता खर्च में एक पलटाव के कारण है।

 

कोविड -19 की दूसरी और अधिक गंभीर लहर के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में एक पलटाव देखा गया, जिसने अधिकांश राज्यों को स्थानीय लॉकडाउन को फिर से लागू करने और अप्रैल के अंत से जून की शुरुआत तक गतिशीलता को पूरी तरह से रोकने के लिए मजबूर किया।

Leave a Comment

%d bloggers like this: