मनीष नरवाल ने निशानेवाजी में जीता स्वर्ण पदक – मनीष नरवाल विकिपीडिया

Twitter Photo - Narendra Modi

 

मनीष नरवाल विकिपीडिया : टोक्यो पैरालंपिक 2020 (Tokyo Paralympics 2020) में शनिवार का दिन भारत के लिए दोहरी खुशी लेकर आया। इस खेल आयोजन के 11वें दिन मनीष नरवाल (Manish Narwal) ने P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच-1 में गोल्ड जीता। वहीं, इसी प्रतियोगिता में सिंहराज अधाना ने सिल्वर मेडल जीत लिया है।

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने निशानेबाज मनीष नरवाल को टोक्यो में चल रहे पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी है।

एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा; “टोक्यो पैरालिंपिक में गौरव जारी है। युवा और उत्कृष्ट प्रतिभावान मनीष नरवाल की शानदार उपलब्धि। उनका स्वर्ण पदक जीतना भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। उन्हें बधाई। भविष्य के लिए शुभकामनाएं।”

मनीष नरवाल विकिपीडिया – Manish Narwal wikipedia in hindi

मनीष नरवाल का जन्म 17 अक्टूबर, 2001 को हुआ था , मनीष हरियाणा के कथूरा गांव के रहने वाले हैं वो एक फुटबॉलर बनना चाहते थे , दिव्यांगता के चलते उनके लिए इस खेल में काफी चुनौतियां थीं. मनीष के पिता दिलबाग सिंह परिवार संग काफी साल पहले फरीदाबाद में आकर रहने लगे थे. साथ ही वो भी एक पहलवान रह चुके हैं. पिता दिलबाग के दोस्तों ने मनीष को शूटिंग में करियर बनाने की राय दी. जिसके बाद उन्होंने साल 2016 में फरीदाबाद में ही शूटिंग की शुरुआत की.

 

जीवन परिचय बिन्‍दुजीवन परिचय विवरण
पूरा नाम (Complete Name)मनीष नरवाल
जन्‍म तिथि (DOB)17 अक्‍टूबर 2001
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)सोनीपत, हरियाणा
उम्र (Age)19 साल
पिता का नाम (Father Name)दिलबाग सिंह
खेल (Sport)पैरा पिस्‍टल निशानेबाज
प्रतिस्‍पर्धा (Event)एसएच-1

मनीष नरवाल विकिपीडिया