समीर वानखेड़े विकिपीडिया मुंबई के सबसे कड़क अफसर हैं Sameer Wankhede

समीर वानखेड़े बायोग्राफी : उनकी पत्नी एक जानी मानी एक्ट्रेस हैं। 2003 में आई अजय देवगन स्टारर फिल्म ‘गंगाजल’ में काम कर चुकी हैं।

समीर वानखेड़े विकिपीडिया : शाहरुख खान के बेटे को ड्रग्स केस में गिरफ्तार करने वाले NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) मुंबई के सबसे कड़क अफसर माने जाते हैं

NCB की जिस टीम ने क्रूज पर छापा मारकर बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे समेत 10 लोगों को हिरासत में लिया, उसकी अगुवाई समीर वानखेड़े ही कर रहे थे।

 

सुशांत केस के बाद हुआ बॉलीवुड का भंडाफोड़

सुशांत सिंह राजपूत की हत्या के बाद ड्रग्स का एंगल सामने आने के बाद उस मामले की जाँच भी समीर वानखेड़े कर रहे हैं। उसके बाद से ही बॉलीवुड में ड्रग्स का भंडाफोड़ हुआ है, एक के बाद एक गिरफ्तारी होती जा रही है । लेकिन समीर वानखेड़े का बॉलीवुड से विवादों का बहुत पुराना रिश्ता है । आइए आपको समीर वानखेड़े के बारे में कुछ ऐसी बातें बताते हैं जो आपने शायद सुनी नहीं होंगी आखिर कौन हैं समीर वानखेडे ( who is sameer wankhede )

 

समीर वानखेड़े विकिपीडिया (sameer wankhede biography)

  • समीर का जन्म मुंबई मे हुआ था, उनके पिताजी एक पुलिस अधिकारी रहे हैं। समीर वानखेडे की पत्नी का नाम क्रांति रेडकर हैं जो एक बॉलीवुड अभिनेत्री रही हैं।
  • समीर वानखेडे का धर्म क्या है – उनके पिताजी हिन्दू और उनकी माता मुस्लिम हैं  उनकी पत्नी क्रांति रेडकर ने मीडिया से कहा है कि समीर जन्म से हिंदू हैं उनके पिताजी भी हिंदू हैं और समीर के पितजी का नाम ज्ञानदेव वानखेड़े है, वो अपने काम को बहुत अच्छी तरीके से करते हैं इसलिए ये जानना ज्यादा महत्वपूर्ण है कि उनका काम कैसा है आइये कुछ घटनाओं पर नजर डालते हैं

 

  • समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) 2008 बैच के IRS-C&CE अधिकारी हैं। एनसीबी से पहले वह मुंबई में ही रेवेन्यू इंटेलीजेंस के जॉइंट डायरेक्टर पद पर तैनात थे। वह पहले भी कई ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ कर चुके हैं।
  • उनकी सख्ती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ‘ साल 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा जीती कई सोने से बनी विश्व कप ट्रॉफी’ को भी उन्होंने कस्टम ड्यूटी चुकाने के बाद ही मुंबई एयरपोर्ट पर रिलीज किया गया। समीर राष्ट्रीय जाँच एजेंसी में भी काम कर चुके हैं।

 

सिंगर मीका सिंह को किया गिरफतार

  • समीर वानखेड़े ने साल 2013 सिंगर मीका सिंह को एयरपोर्ट पर पकड़ लिया था , मीका सिंह विदेशी करेंसी के कारण समीर वानखेड़े का शिकार बने थे
  • समीर Wankhede के ही नेतृत्व में उनकी टीम ने अनुराग कश्यप, विवेक ओबेरॉय, राम गोपाल वर्मा सहित कई बॉलीवुड सेलेब्स के घर छापा मारा था।
  • समीर एनआईए में एडिशनल एसपी और एआईयू में डिप्टी कमिश्नर के पद पर भी रह चुके हैं। कस्टम ऑफिसर के तौर पर मुंबई एयरपोर्ट पर पहली पोस्टिंग के बाद वह आंध्र प्रदेश और दिल्ली में भी काम कर चुके हैं। उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से साल 2021 के उत्कृष्ट जाँच का अवार्ड भी मिल चुका है।

 

समीर वानखेड़े विकिपीडिया Sameer Wankhede Wikipedia in hindi

  • Wankhede को मुंबई का सबसे कड़क अफसर माना जाता है। बता दें कि समीर वानखेड़े की पत्नी एक जानी मानी एक्ट्रेस हैं। वह साल 2003 में आई अजय देवगन स्टारर फिल्म ‘गंगाजल’ में काम कर चुकी हैं। ​’गंगाजल’ में क्रांति रेडकर ने अपूर्वा कुमारी का किरदार निभाया था। वह कई टीवी सीरियल में भी काम कर चुकी हैं।

 

  • बीते दो वर्षों में समीर वानखेड़े के नेतृत्व में उनकी टीम 17,000 करोड़ रुपए के ड्रग्स को जब्त कर चुकी है। सीमा शुल्क विभाग में काम करते हुए सीमर वानखेड़े ने मशहूर हस्तियों को तब तक क्लियरेंस नहीं दिया, जब तक उन्होंने विदेशी मुद्रा में खरीदे गए सामानों का खुलासा नहीं किया।

 

कैसी लगी आपको जानकारी

इस पोस्ट में आपने समीर वानखेड़े की जीवनी के बारे में पढ़ा अक्सर लोग समीर वानखेड़े विकिपीडिया गूगल पर सर्च करते हैं ये जानने के लिए की समीर वानखेड़े बायोग्राफी ( sameer wankhede biography in hindi ) क्या है , वैसे आपको बता दें समीर वानखेड़े की पर्सनल लाइफ से ज्यादा जरूरी है। उनके काम के बारे में जानना इसलिए हमने इस पेज का नाम Sameer Wankhede Wikipedia in hindi रखा ।

जिससे लोगों को उनके काम के बारे में पता चले अगर ऐसे ईमानदार ऑफिसर देश में हर विभाग में हों तो पूरे देश का भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा । आपको समीर वानखेड़े का काम कैसा लगता है , अगर अच्छा लगता है तो इस पोस्ट समीर वानखेडे विकिपीडिया को शेयर जरूर करें जय हिन्द

sameer wankhede wikipedia

 

direct amazon links 

 

शाहरुख की IPL टीम से जुड़ा ड्रग्स मामला, हिरोइन और क्रिकेटर की बीवियाँ सूँघ रही थीं कोकीन: शर्लिन का था आरोप

बर्लिन एयरपोर्ट पर गाँजा के साथ पकड़ी गई थीं गौरी खान? बताया गया था ‘ड्रग एडिक्ट’: NCB ने किया आर्यन को गिरफ्तार तो लोगों ने दिलाई याद

 

 

 

 

 

View Comments (3)

  • I am proud of Sameer. Hats off to him for his bravery of fighting against narcotics infested Indian youth. It's not only great service to nation but to youth unknowingly harming themselves. Samuel deserves great honour from top of the country.