facebook instagram down reason ‘प्रियंका गाँधी से डर कर PM मोदी ने दुनिया भर में बंद करवा दिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प

facebook instagram down reason फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प सोमवार (4 अक्टूबर, 2021) को रात 9 बजे के बाद से कई घंटों तक डाउन रहा। फेसबुक सर्वर में तकनीकी खामी से हुई इस गड़बड़ी के कारण इसके CEO मार्क ज़ुकरबर्ग को 600 करोड़ डॉलर (44,757 करोड़ रुपए) का नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन, भारत में कॉन्ग्रेस नेताओं ने ये अफवाह फैलाई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन को दबाने के लिए तीनों एप्स बंद करवा दिए।

 

कॉन्ग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता उदित राज ने लिखा, “ऐसा लगता है कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने जानबूझ कर फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प को बंद करवा दिया। प्रियंका गाँधी, विपक्षी नेताओं और किसान आंदोलन को दबाने के लिए ऐसा किया गया।” उन्होंने इसके बावजूद ये सब लिखा, जब सुबह से ही इन एप्स पर कॉन्ग्रेस पार्टी के नेता अपना प्रोपेगंडा आगे बढ़ा रहे थे और योगी सरकार को बदनाम कर रहे थे।

 

बर्लिन एयरपोर्ट पर गाँजा के साथ पकड़ी गई थीं गौरी खान? बताया गया था ‘ड्रग एडिक्ट’: NCB ने किया आर्यन को गिरफ्तार तो लोगों ने दिलाई याद

 

कॉन्ग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर राधिका खेरा ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए दावा किया, डरपोक मोदी सरकार ने व्हाट्सएप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम शाम से बंद करवा दिया। बाक़ी, गोदी मीडिया तो वैसे ही कंट्रोल में है। ना कुछ चलेगा, ना लोग खबर जानेंगे! लोकतंत्र को शांति मिले!” उन्होंने एक और ट्वीट कर के इस आरोप को दोहराया, जिस पर लोगों ने उनकी जम कर आलोचना की।

 

facebook instagram down reason

 

इसी तरह तमिलनाडु में यूथ कॉन्ग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष JMM हसन मौलाना ने लिखा, “प्रिय नरेंद्र मोदी जी, आप सोशल मीडिया के प्रोपेगंडा को रोक नहीं सकते हैं। इसीलिए, आपने ऐसा किया है। फेसबुक, व्हाट्सएप्प और इंस्टाग्राम के ऑपरेशन्स को ही सीज कर दिया।” उन्हें लोगों ने समझाया कि ये सेवाएँ तकनीकी खामी की वजह से पूरी दुनिया में ही बंद हैं, सिर्फ भारत में नहीं। रिप्लाई में उन्हें लोगों ने चीजें समझाई।

 

 

ये समस्या सोमवार रात करीब 9.15 बजे सामने आई थी। इसके बाद लोगों ने तुरंत ट्विटर पर प्रतिक्रियाएँ देनी शुरू कर दीं। इस आउटेज का असर अमेरिकी बाजार में फेसबुक के शेयरों पर भी नजर आया और कंपनी के शेयर 6% तक गिर गए। 2019 में फेसबुक में अब तक का सबसे बड़ा स्लोडाउन हुआ था। उस समय भी कंपनी ने सिर्फ इतनी ही जानकारी दी थी कि रूटीन मेंटेनेंस ऑपरेशन के दौरान कुछ खराबी आई थी।

 

 

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: