ladli bahan yojana : एक बार फिर मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ladli bahan yojana पंजीकरण शुरू : आज से एक बार फिर मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। महिलाएं और बेटियां 5 स्थानों से फॉर्म भर सकती हैं और मांगी गई सामान्य जानकारी भरकर योजना का लाभ उठा सकती हैं।

 

Ladli Behna Yojana Form

नई दिल्ली:  एमपी राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी लाडली बहना योजना ladli bahan yojana के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 25 जुलाई से शुरू हो गई है. महिलाओं को आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए इस साल यह योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत पात्र महिलाएं 5 स्थानों से आवेदन कर सकती हैं। वहीं, अधिक महिलाओं और बेटियों को लाभ पहुंचाने के लिए इस बार पात्रता नियमों में ढील दी गई। मध्य प्रदेश सरकार योजना के जरिए हर महीने की 10 तारीख को पात्र सदस्यों के बैंक खाते में 1-1 हजार रुपये ट्रांसफर करेगी.

 

ladli bahan yojana के दूसरे चरण के आवेदन आज से शुरू

मध्य प्रदेश सरकार ने बेटियों और महिलाओं को आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान करने के उद्देश्य से 15 मार्च 2023 से लाडली बहना योजना शुरू की है। योजना के तहत 1.25 करोड़ सदस्यों को दो बार राशि जारी की जा चुकी है। दूसरे चरण के लिए आवेदन 25 जुलाई से खोले गए थे, यानी इस दिन से उन महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा जो योजना के लाभ से वंचित रह गई थीं।

 

इस योजना का लाभ उन लोगों को भी मिलेगा जिनके पास ट्रैक्टर है

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ( Shivraj singh chauhan )  सिंह चौहान ने ट्वीट किया कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया आज से फिर से शुरू हो रही है। हमारी 21 से 23 साल की बहनें, ट्रैक्टर वाली बहनें, उन सभी को लाडली बहना योजना से जोड़ा जा रहा है। अब उन्हें भी योजना का लाभ मिलेगा। प्रथम चरण के आवेदन के समय हम सूचित करते हैं कि जिनके पास ट्रैक्टर है उन्हें आवेदन से बाहर रखा गया है।

ladli bahan योजना के लिए आवेदन पात्रता शर्तें

लाडली बहना योजना ( ladli bahan yojana )  के लिए आवेदन नियम एवं पात्रता शर्तें सरल कर दी गई हैं। योजना का लाभ लेने के लिए सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिलाएं, बची हुई महिलाएं, विधवाएं आवेदन करने के पात्र हैं। महिलाएँ मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए। आवेदन के लिए आयु सीमा 21 से 60 वर्ष है, पहले आयु सीमा 23 वर्ष थी।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now