Rajasthan Free Mobile Yojana List 2023: राजस्थान फ्री मोबाइल योजना सूची में देखें अपना नाम, इन महिलाओं को नहीं मिलेगा फ्री मोबाइल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Free Mobile Yojana : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले साल बजट सत्र में घोषणा की थी किराजस्थान में महिलाओं को मुफ्त में मोबाइल फोन दिए जाएंगे। राजस्थान में कुल 1 करोड़ 33 लाख महिलाएं पिछले डेढ़ साल से फ्री मोबाइल मिलने का इंतजार कर रही हैं। आइये आपको बताते हैं कि फ्री मोबाइल लेने के लिए आपको क्या करना होगा ।

 

Rajasthan Free Mobile Yojana

 

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले साल बजट घोषणा में घोषणा की थी कि राज्य की महिलाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। राजस्थान में कुल 1 करोड़ 33 लाख महिलाएं पिछले साल और एक साल से स्मार्ट फोन का इंतजार कर रही हैं। इसका इंतजार अब खत्म हो गया है।  लेकिन उससे पहले ये जानना जरूरी है कि इस योजना की लाभार्थी महिलाएं अपना नाम कैसे चेक कर सकती हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना होगा। इस लिस्ट में नाम चेक करने के लिए हम आपको बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप जान सकते हैं कि आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं।

 

क्या कोई पंजीकरण करना होगा ?

महिलाओं को राजस्थान फ्री मोबाइल योजना सूची के माध्यम से अपना नाम जोड़ने के लिए कोई पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस सूची में चिरंजीवी योजना के लिए पात्र महिलाओं और जनाधार कार्ड वाली महिलाओं के नाम सरकार द्वारा स्वयं जोड़े जाते हैं। इस योजना में सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। राज्य सरकार इस सूची के माध्यम से पात्र महिलाओं को ही स्मार्ट फोन देगी। यानी चिरंजीवी योजना के तहत पंजीकृत महिलाएं इस योजना का लाभ बहुत आसानी से उठा सकती हैं।

 

Rajasthan Free Mobile Yojana सूची के लाभ

  1. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की राजस्थान फ्री मोबाइल योजना सूची का लाभ चिरंजीवी परिवारों की 1 करोड़ 35 लाख महिला मुखियाओं और जनाधार कार्ड धारकों को मिलेगा।
  2. इस योजना के माध्यम से पात्र महिलाओं को प्रति माह 5 जीबी डेटा सुविधा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग सुविधा और 3 साल के लिए अनलिमिटेड मोबाइल सिम सुविधा के साथ मुफ्त मे मोबाइल फोन दिये जा रहे हैं ।
  3. इस सूची का लाभ प्रदान करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्मार्टफोन देकर सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं और सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करना है।
  4. राजस्थान फ्री मोबाइल योजना सूची का लाभ उठाने के लिए पात्र महिलाओं को पंजीकरण करने या कोई पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार स्वयं पात्र लाभार्थियों के नाम सूची में जोड़ती है।
  5. इन मोबाइलों में राज्य सरकार की विभिन्न प्रमुख योजनाओं से संबंधित ऐप्स इनबिल्ट हैं। वर्तमान में राज्य सरकार की 28 प्रमुख योजनाएं हैं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना सूची में अपना नाम कैसे चेक करें

यह जांचने के लिए कि आपका नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना (Rajasthan Free Mobile Yojana) सूची में शामिल है या नहीं, आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा। इसके तहत आपको पता चल जाएगा कि आप चिरंजीवी योजना के लाभार्थी हैं या नहीं। यदि आपका नाम इस योजना के अंतर्गत शामिल है, तो आपका नाम राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना की सूची में भी शामिल किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें : itel P40+ : भारत का पहला 7,000mAh Battery वाला स्मार्टफोन लॉन्च, कीमत 9 हजार से भी कम

 

आधिकारिक वेबसाइट पर अपना नाम जांचें

सबसे पहले आपको Rajasthan Free Mobile Yojana list की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • यहाँ आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • राजस्थान निःशुल्क मोबाइल योजना सूची
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको सर्च रजिस्ट्रेशन स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज ( New page )  खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना जन आधार नंबर भरना होगा और सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके पिता का नाम, आपका नाम, पात्रता स्थिति आदि स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • यदि आपकी पात्रता स्थिति के नीचे हाँ लिखा है तो आपको Rajasthan Free Mobile Yojana list में शामिल किया जाएगा।

 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now