PM Kisan 14th Installment : किसानों के लिए खुशखबरी , आने वाली है पीएम किसान की 14वीं किश्त

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
PM Kisan 14th Installment Date 2023 : किसान भाई प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत मिलने वाले  2000 रुपये की 14वीं किस्त के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं । ऐसे में हमारा यहा आर्टिकल आपके लिए बहुत सहायक सिद्ध होगा ।  इसमे हम आपको बताएँगे की पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त कब और किस तारीख को आने वाली है । अतः आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें । 

किसान भाइयो इस पोस्ट में हम आपको न केवल PM Kisan 14th Realise Date 2023 की सूचना देंगे बल्कि पीएम किसान की अगली किस्त की सूचना भी देंगे जिससे कि आप आगामी पीएम किसान योजना 15वीं का फाइदा ले सकें ।अबकी बार इन किसानों के खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2000 नहीं बल्कि 4000 रुपये, क्या आपको भी 2 हजार आएंगे या 4 हजार आइये जानते हैं ।

 

PM Kisan 14th Installment Date

 

स्कीम का नाम – PM Kisan Samaan Nidhi Yojana

आर्टिकल का नाम – PM Kisan 14th Installment

वैबसाइट –pmkisan.gov.in

PM Kisan Yojana 14th Kist Kab Aayegi 2023?

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के मुताबिक वर्तमान में प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ हमारे देश के 18 करोड़ से अधिक किसान भाई ले रहे हैं ।  जो किसान 2023 फरवरी मे जोड़े गए थे उनकी 13 वीं किश्त मिल चुकी है ।  8 करोड़ के लगभग राशि का भुगतान किसानों के खाते मे हो चुका है ।  लेकिन अब किसानों को 14वीं किश्त का इंतेजार है । मीडिया से प्राप्त खबरों के मुताबिक पीएम किसान की 14वीं किश्त का भुगतान जुलाई महीने में हो जाएगा ।

 

PM Kisan 14th Installment Date 2023

पीएम किसान योजना के तहत किसान भाइयों को हर साल 6 हजार रुपये दिये जाते हैं । जिसका भुगतान हर 4 महीने मे 2 – 2 हजार से किया जाता है । इस योजना की राशि का भुगतान डीबीटी माध्यम से सीधा किसानो के खाते मे किया जाता है । जिससे किसान को सीधा पैसा मिलता है ।

PM Kisan Beneficiary List 2023

पीएम किसान 14 वी किश्त का भुगतान जुलाई माह मे ही हो जाएगा लेकिन राशि उनही किसानों को मिलेगी जिंका नाम लिस्ट मे होगा । यदि आपने अभी तक अपना नाम पंजीकृत नहीं कराया है तो अपने पटवारी और ई मित्र केंद्र पर जाकर संपर्क करें ।

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करे?

लाभार्थी सूची मे नाम चेक करने के लिए नीचे दिये गए दिशा निर्देश देखें ।

  • सर्व प्रथम आपको पीएम किसान योजना की ओफिसियल वैबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है ।
  • यहाँ एक FARMERS CORNER का ऑप्शन है जिसमे किसान योजना से संबन्धित सभी लिंक दिये गए है।
  • यहाँ आप Beneficiary List पर क्लिक करना होगा आपके सामने एक नया पेज आएगा । 
  • यहाँ पर सभी जानकारी आपको देनी होगी आपका राज्य , जिला, तासील , ब्लॉक, आदि
  • सभी ऑप्शन फ़िल करने के बाद Get Report पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद सभी लाभार्थी की लिस्ट आपको दिखेगी जिसमे आप अपना नाम चेक कर सकते हैं ।

 

अगर आपका नाम भी किसान योजना मे है तो यह सुनिश्चित करें कि अपने E kyc करा रखी है। यदि आप अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं या अपने जानकारी मे कोई अपडेट करना चाहते हैं तो ये सभी ऑप्शन FARMERS CORNER मे मिल जाएंगे यहाँ आप न्यू रेसजिस्टरेसन भी कर सकते हैं ।

 

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अछि लगी होगी । यदि आपके कोई सवाल हैं तो हमें कोंटेक्ट कर सकते हैं या हमें ईमेल कर सकते हैं ।

 

 

FAQ : किसान सम्मान निधि योजना 14 किस्त कब आएगी?

Ans :खबरों के मुताबिक पीएम किसान की 14वीं किश्त का भुगतान जुलाई महीने के पहले सप्ताह में हो जाएगा । 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now