Ravichandran Ashwin : हरभजन को पछाड़कर रविचंद्रन अश्विन, बने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ravichandran Ashwin : स्पिनर रविचंद्रन अश्विन शनिवार को हरभजन सिंह ( Harbhajan Singh ) को पीछे छोड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।अश्विन ने डोमिनिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के दौरान ऐसा किया।:

अश्विन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए , पहली पारी में 5/60 और दूसरी पारी में 7/71 लेकर कुल 12/131 का आंकड़ा दर्ज कराया ।इस प्रदर्शन के साथ  अश्विन के नाम 271 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 709 विकेट हैं. ये विकेट 25.67 के औसत से आए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा 7/59 है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके नाम 27 बार चार विकेट लेने का रेकॉर्ड, 34 बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड और 8 बार दस विकेट लेने का है।

Anil Kumble India’s best bowler

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (international cricket) में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 401 मैचों में 30.06 की औसत से 953 रन बनाए हैं, जिसमें 10/74 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं। उनके नाम 39 बार चार विकेट लेने का कारनामा, 37 बार पांच विकेट लेने का कारनामा और आठ बार दस विकेट लेने का कारनामा है।

अश्विन के 12/131 के आंकड़े किसी विदेशी टेस्ट में किसी भारतीय द्वारा तीसरे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े हैं। विदेशों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भागवत चन्द्रशेखर का है, जिन्होंने 1977 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट में संयुक्त रूप से 12/104 का स्कोर बनाया था। उनके बाद इरफान पठान हैं, जिन्होंने 2005 में हरारे में 12/126 के साथ जिम्बाब्वे को ध्वस्त कर दिया था।

 

India vs West indies : Ravichandran Ashwin

स्पिनर का 12/131 का प्रदर्शन भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट ( india – west indies test ) में किसी खिलाड़ी द्वारा किया गया तीसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन भी है। आज तक विंडीज के खिलाफ किसी भारतीय द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन नरेंद्र हिरवानी का है, जिन्होंने 1988 में चेन्नई में 16/136 रन बनाए थे। उनके बाद एंडी रॉबर्ट्स हैं, जिन्होंने 1975 में चेन्नई में भारत के खिलाफ 12/121 रन बनाए थे। .

Ravichandran Ashwin ने छह बार टेस्ट की दोनों पारियों में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है, जो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा है। कुल मिलाकर यह कारनामा सबसे ज्यादा श्रीलंकाई स्पिन महान मुथैया मुरलीधरन ने किया है, जिन्होंने 11 बार ऐसा किया है।

इस स्पिनर के नाम अब विंडीज के खिलाफ छह बार पांच विकेट लेने का कारनामा हो गया है, जो किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा है। भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने के मामले में भी उन्होंने मैल्कम मार्शल की बराबरी कर ली।

 

IND vs WI: Match

मैच की बात करें तो वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहली पारी में 150 रन पर ढेर हो गई। अथानाज़ (47) और कप्तान ब्रेथवेट (20) ही ऐसे थे जो स्कोरबोर्ड पर कुछ अच्छा योगदान दे सके। अश्विन की फिफ्टी और रवींद्र जड़ेजा के 3/26 के आंकड़े भारतीय गेंदबाजी चार्ट में असाधारण थे।

भारत ने पहले दिन का अंत 80/0 पर किया, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा (30*) और नवोदित यशस्वी जयसवाल (40*) नाबाद रहे।

तब से, रोहित और जयसवाल के दूसरे दिन अधिकांश समय तक क्रीज पर बने रहने से भारत ने वेस्टइंडीज को हरा दिया। रोहित ने अपना 10वां टेस्ट शतक बनाया और जयसवाल ने पदार्पण मैच में ही शतक जमाया। रोहित 221 गेंदों में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 103 रन बनाकर आउट हुए। इससे 229 रन की शुरुआती साझेदारी समाप्त हुई। 

 

 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now