PM Vishwakarma Yojana 2023 : विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ कौन उठा सकता है जानिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vishwakarma Yojana 2023 : केंद्र सरकार ने छोटे और कुशल श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत, श्रमिक को नए कौशल सीखने, नए उपकरण खरीदने और व्यवसाय को बढ़ाने के लिए ऋण सहायता दी जाती है। प्रत्येक श्रमिक को पहले चरण में 1 लाख रुपये और दूसरे चरण में 2 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा, जिसमें केवल 5% ब्याज दर लागू होगी। यह छोटे व्यवसायों और श्रमिकों को अपना व्यवसाय बढ़ाने और अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करने में मदद करता है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह योजना 30 लाख परिवारों की आर्थिक स्थिति में बड़ा बदलाव लाएगी.

 

PM Vishwakarma Yojana 2023

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कैबिनेट फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने देश के श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि इस योजना की घोषणा पिछले बजट में की गई थी और प्रधानमंत्री मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में इस योजना को लागू करने का सुझाव दिया था.

 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में पारंपरिक कौशल वाले लोगों की मदद के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत रु. 1 लाख तक का ऋण लचीली शर्तों पर उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के तहत श्रमिक को प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन 500 रुपये और उपकरण व मशीनें खरीदने के लिए 15 हजार रुपये दिये जायेंगे.

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना कब शुरू की जाएगी ?

केंद्रीय मंत्री जी के मुताबिक Vishwakarma Yojana सितंबर में विश्वकर्मा योजना लॉन्च की जाएगी. 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा जयंती भी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि योजना का लाभ कारीगरों और छोटे कारोबार से जुड़े लोगों को मिलेगा।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभ

    • केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत श्रमिकों को नए कौशल सीखने और नए उपकरण खरीदने के लिए ऋण सहायता दी जाएगी।
    • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभ के तहत 30 लाख परिवारों को वित्तीय सहायता मिलेगी।
    • योजना के तहत 1 परिवार से 1 व्यक्ति को यह सहायता प्रदान की जाती है।
    • योजना का लाभ उठाने के लिए गांव के संयुक्त सेवा केंद्र में पंजीकरण कराया जाता है और 3 स्तरों के बाद अंतिम चयन किया जाता है।

 

 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now