World Athletic Championship 2023 : नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया पहला गोल्ड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

World Athletic Championship 2023 : नई दिल्ली: ओलंपिक , डायमंड लीग और अब विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड मेडल जीतकर भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने खेलों में भी भारत को चांद पर पहुंचा दिया है। भारत की आन-बान और शान यह एथलीट जब भी क्वालीफाइंग में शीर्ष स्थान पर रहा तो सभी ने सोचा कि पिछली बार की कसर इस बार पूरी हो जाएगी। यह क्या हुआ। नीरज ने 88.17 मीटर थ्रो किया और गोल्ड मेडल हासिल किया.

 

World Athletic Championship के इतिहास में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय हैं

Neeraj chopra final : इसके साथ ही Neeraj Chopra इतिहास रच दिया है । वह विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championship) के इतिहास में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय हैं, यह उनका तीसरा पदक है। इससे पहले, उन्होंने रजत पदक जीता था, जबकि लंबी कूद खिलाड़ी अंजू बॉबी जॉर्ज ने कांस्य पदक जीता था। इस स्पर्धा में पाकिस्तान के नदीम ने रजत पदक और चेक गणराज्य के याकूब ने कांस्य पदक जीता।

World Athletics Championships 2023

 

World Athletics Championships 2023, World Athletics Championships, neeraj chopra live, neeraj chopra final, neeraj chopra news, javelin throw final,
neeraj chopra news

नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल रहा, उन्होंने दूसरे राउंड में ही गोल्डन थ्रो कर दिया.

टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर भारत का सीना चौड़ा करने वाले नीरज उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए. उनका पहला थ्रो फाउल के कारण हुआ, जिसमें जर्मनी के जूलियन वेबर 85.79 मीटर के थ्रो के साथ आगे रहे। जब नीरज ने अपना दूसरा प्रयास किया तो सभी ने देखा। भाला फेंकने के बाद भारतीय स्टार ने उनकी तरफ नहीं देखा. चूँकि उन्हें यकीन था कि यह थ्रो सर्वश्रेष्ठ था। इस बार उन्होंने गोल्ड जीतने के लिए 88.17 मीटर थ्रो किया।

javelin throw final : दूसरी ओर, पाकिस्तानी थ्रोअर अरशद नदीम 87.82 मीटर (सीजन का सर्वश्रेष्ठ) के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने तीसरे प्रयास में यह नंबर छुआ. इसके साथ ही 5वें राउंड में चेक गणराज्य के जैकब वेडलेच 86.67 मीटर थ्रो करके तीसरे नंबर पर पहुंच गए और जूलियन फिसल गए. अरशद ने आगे आने की पूरी कोशिश की, लेकिन चौथे राउंड में 87.15 मीटर और छठे राउंड में 81.86 मीटर ही फेंक सके। उनका 5वां प्रयास विफल हो गया।

दूसरी ओर, भारत के दो अन्य एथलीटों में किशोर जेना का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 84.77 मीटर था। वह 84.14 मीटर के थ्रो के साथ 5वें और डीपी मनु छठे स्थान पर रहे। यह पहली बार है कि भारत के तीन एथलीटों ने भाला फेंक फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है।

 

neeraj chopra live,
neeraj chopra news,

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now