7th Pay Commission Latest Update : चार फीसदी बढ़ेगा DA, खाते में बड़ी रकम जमा होने की उम्मीद है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7th Pay Commission Latest Update : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बहुत अच्छा है. महंगाई भत्ते (DA Hike) और महंगाई राहत (DR Hike) बढ़ोतरी का उनका इंतजार खत्म होने वाला है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो रक्षाबंधन के बाद केंद्र सरकार देश के करीब सवा करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़े हुए भत्ते का तोहफा दे सकती है।

खाते में आएगी बड़ी रकम

इस बात पर काफी बहस चल रही है कि क्या केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के खातों में 18 महीने का लंबित डीए बकाया जमा किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो खाते में बड़ी रकम जमा होने की उम्मीद है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रथम श्रेणी कर्मचारियों के खाते में 2 लाख रुपये से ज्यादा का डीए बकाया जमा किया जाएगा ।

DA में होगी इतनी बढ़ोतरी!

केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाने जा रही है. उसके बाद यह 46 फीसदी हो जाएगा. इसके बाद कर्मचारियों के DA में भारी बढ़ोतरी होगी. ये हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है. लेकिन फिलहाल कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।

 

डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी की संभावना है

इस बीच पिछले 6 महीने के AICPI इंडेक्स डेटा के अनुमान के आधार पर इस बार भी महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. इससे उनका डीए और डीआर 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी होने की संभावना है. इससे उनकी सैलरी और पेंशन में काफी बढ़ोतरी होने की संभावना है. साथ ही अगर इस बार भी डीए और डीआर में चार फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह लगातार तीसरी बार होगा जब महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी ।

7th Pay Commission Latest Update

 

HRA के संबंध में नया अपडेट : महंगाई भत्ता 25% पार करने के तुरंत बाद जुलाई 2021 में एचआरए को संशोधित किया गया था। एचआरए की वर्तमान दरें 27%, 18% और 9% हैं। हालांकि, अब महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. अब सवाल यह है कि लगातार बढ़ते डीए के बाद एचआरए का अगला संशोधन कब है?

 

सरकार ने बताया था कब होगा अगला HRA रिविजन

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में संशोधन महंगाई भत्ते के आधार पर किया जाएगा. शहरों की श्रेणी के हिसाब से मौजूदा दर 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी है. डीए के साथ यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू है।  लेकिन, 2016 में सरकार द्वारा जारी ज्ञापन के अनुसार, डीए में बढ़ोतरी के साथ-साथ एचआरए को समय-समय पर संशोधित किया जाएगा। अंतिम संशोधन 2021 में था। अब अगला संशोधन वर्ष 2024 में होगा।

 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now