RBI Assistant 2023 Vacancy : आरबीआई असिस्टेंट में आवेदन करने से पहले जानिए, पात्रता, चयन प्रक्रिया और सैलरी के बारे मे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBI Assistant 2023 Vacancy : भारतीय रिजर्व बैंक ने सहायक भर्ती, 2023 के लिए एक अधिसूचना जारी की है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीदवार 4 अक्टूबर तक आधिकारिक वेबसाइट – Opportunities.rbi.org.in पर आवेदन कर सकते हैं। आरबीआई के इस भर्ती अभियान का उद्देश्य असिस्टेंट के कुल 450 रिक्त पदों को भरना है।

 

आयु सीमा  : RBI Assistant ki full jankari 

RBI Assistant Notification 2023 : आवेदक की उम्र 1 सितंबर को 20 साल से कम और 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए यानी जिन उम्मीदवारों का जन्म 2 सितंबर 1995 से पहले और 1 सितंबर 2003 से कम नहीं हुआ हो, वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट।

RBI Assistant 2023 Vacancy पात्रता

आवेदन करने से पहले कृपया ध्यान दें कि इस भर्ती के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो भारत के नागरिक हों या नेपाल, भूटान या तिब्बती शरणार्थी के नागरिक हों जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आए हों।

भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम जैसे पूर्वी अफ्रीकी देशों से भारतीय मूल का व्यक्ति भी आवेदन कर सकता है। हालाँकि, ऐसे उम्मीदवारों के मामले में, भारत सरकार द्वारा जारी पात्रता प्रमाणपत्र आवश्यक है।

आरबीआई असिस्टेंट न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता

आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास 1 सितंबर, 2023 तक स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम अंकों की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उत्तीर्ण कक्षा में स्नातक की डिग्री आवश्यक है।

पूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम आवश्यकता स्नातक या मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा और न्यूनतम 15 वर्ष की रक्षा सेवा है।

किसी विशेष भर्ती कार्यालय में किसी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उस भाषा में कुशल होना चाहिए। भर्ती कार्यालय द्वारा कवर की गई राज्य की भाषा को पढ़ने, लिखने, बोलने और समझने में सक्षम होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया : RBI Assistant Selection process
  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. भाषा प्रवीणता परीक्षा

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी) के माध्यम से किया जाएगा। आरबीआई असिस्टेंट भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर को होगी और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होगी।

आवेदन शुल्क : RBI Assistant application Fees

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/पूर्व सैनिक: रु. 50 प्लस 18 प्रतिशत जीएसटी
सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस: रु. 450 प्लस 18 प्रतिशत जीएसटी
कर्मचारी: कोई शुल्क नहीं.

आरबीआई सहायक वेतन (RBI Assistant salary )

आरबीआई असिस्टेंट का संशोधित वेतन रु. 20,700/- मूल वेतन (अर्थात 20,700/- रुपये और दो अग्रिम वेतन वृद्धि केवल स्नातकों के लिए स्वीकार्य)। इसके अलावा वेतन में महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, शहर प्रतिपूरक भत्ता, परिवहन भत्ता आदि शामिल हैं। इस प्रकार, आरबीआई असिस्टेंट का प्रति माह सकल वेतन लगभग रु. 45,050/-.

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now