Canada latest news In Hindi : कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के विमान की तकनीकी खराबी ठीक, प्रतिनिधिमंडल रवाना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Canada latest news In Hindi : जी20 शिखर सम्मेलन के बाद विमान में खराबी के कारण भारत में फंसे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनका प्रतिनिधिमंडल आखिरकार अपने देश के लिए रवाना हो गए हैं। इसके साथ ही कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने कहा कि विमान की तकनीकी समस्या का समाधान कर लिया गया है और उड़ान की अनुमति दे दी गई है. कनाडाई प्रधानमंत्री के विमान ने मंगलवार दोपहर नई दिल्ली हवाईअड्डे से उड़ान भरी।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (51) अपने एयरबस विमान में खराबी के कारण जी20 शिखर सम्मेलन समाप्त होने के बाद दो दिनों से भारत में फंसे हुए हैं। भारत में फंसे कनाडाई प्रधानमंत्री ने सोमवार को राजधानी के ललित होटल में अपने कमरे में रहने का फैसला किया। कनाडाई प्रधानमंत्री का विमान ख़राब CC-150 पोलारिस था, जो कनाडाई सशस्त्र बलों द्वारा अपने वीआईपी लोगों के लिए उपयोग किए जाने वाले कई संशोधित एयरबस A310-300 में से एक था।

कनाडाई पीएम के विमान की तकनीकी खराबी ठीक, प्रतिनिधिमंडल रवाना

कनाडा के प्रधानमंत्री के विमान में आई तकनीकी खराबी पर नया अपडेट आया है। कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने कहा कि विमान में आई तकनीकी समस्या का समाधान कर लिया गया है और उड़ान की अनुमति दे दी गई है. बाद में कनाडाई प्रतिनिधिमंडल मंगलवार दोपहर अपने देश के लिए रवाना हो गया. इससे पहले ऐसी खबरें आई थीं कि कनाडाई प्रधानमंत्री को भारत से वापस ले जाने वाली वैकल्पिक उड़ान को भी भारत पहुंचने में देरी हो सकती है. सीबीसी न्यूज के अनुसार, कनाडा से ट्रूडो की प्रतिस्थापन उड़ान को भी लंदन की ओर मोड़ दिया गया, जिससे संभवतः उनकी घर वापसी में और देरी हुई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली जाने वाली फ्लाइट को रोम के रास्ते लंदन डायवर्ट किया गया।

कनाडा के प्रधानमंत्री 24 घंटे से ज्यादा समय तक भारत में फंसे रहे

रविवार को जारी एक बयान में कहा गया कि कनाडाई प्रधानमंत्री ऐसे समय में भारत में फंसे हुए हैं, जब भारत ने कनाडा में आतंकवादी तत्वों द्वारा भारत विरोधी गतिविधियां जारी रखने पर गहरी चिंता व्यक्त की है। कुछ ही समय बाद, अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने रविवार को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के एक गुरुद्वारे में खालिस्तान जनमत संग्रह का आयोजन किया, इस कदम की भारत सरकार ने बारीकी से जांच की।

Canada latest news In Hindi 

ट्रूडो ने सोमवार को भारत सरकार के किसी भी अधिकारी के साथ आधिकारिक बैठक नहीं की। विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की कि उसे अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों के लिए कोई अनुरोध नहीं मिला है, और राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के कार्यालय, जिन्हें ट्रूडो के स्वागत के लिए नामित किया गया था, ने भी पुष्टि की कि उनका एकमात्र कर्तव्य कनाडा के प्रधान मंत्री का स्वागत करना था। एयरपोर्ट। जब वह आया। यहां तक ​​कि स्थानीय उच्चायोग में भी किसी कार्यक्रम को शुरू करने का कोई संकेत नहीं है.

इस बात का खुलासा कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय के सचिव ने किया

प्रधान मंत्री कार्यालय के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने कहा कि कनाडाई सशस्त्र बल कनाडाई प्रतिनिधिमंडल को वापस लाने के अपने प्रयास जारी रख रहे हैं। ताजा जानकारी यह है कि जस्टिन ट्रूडो मंगलवार दोपहर नई दिल्ली से अपने देश के लिए रवाना हो गए। इससे पहले सोमवार को ट्रूडो ने होटल में दिन बिताया।

मामले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा, ‘वह और उनका बेटा दोनों होटल में ठहरे हुए हैं। प्रधानमंत्री के 16 साल के बेटे जेवियर भी उनके साथ भारत पहुंचे. नई दिल्ली जाने से पहले उन्होंने जकार्ता और सिंगापुर का भी दौरा किया. सूत्रों के मुताबिक, कनाडा के प्रधानमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए होटल ललित में केवल 30 कमरे बुक किए गए हैं। इसमें कनाडा के प्रधानमंत्री, उनकी कोर टीम और मीडिया ने भाग लिया।

विमान हादसे को लेकर सवाल उठने लगे

Canada latest news In Hindi : उधर, कनाडा में प्रधानमंत्री के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने को लेकर सवाल उठ रहे हैं. सीटीवी पर ऑन-एयर कमेंटेटर टॉम मुलकेयर ने स्थिति को ‘विफलता’ बताया। उन्होंने कहा कि नए विमानों का ऑर्डर न देना सरकार का घटिया कदम है और इससे शर्मनाक स्थिति पैदा हो रही है. दिल्ली में अधिकारियों ने कहा कि विमान का रखरखाव जीएमआर एयरोटेक द्वारा किया जाएगा। 2018 में, जब ट्रूडो राजकीय यात्रा पर भारत में थे, तो जिस A-310 में वह यात्रा कर रहे थे, उसमें तकनीकी समस्या आ गई।

वर्तमान में कनाडाई पीएम को ले जाने वाला विमान CC-150 पोलारिस है, जो कनाडाई सशस्त्र बलों द्वारा अपने वीआईपी को ले जाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कई संशोधित एयरबस A310-300 में से एक है। फ़्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइटों के अनुसार, CC-150 पोलारिस का सटीक पंजीकरण नंबर 15001 है और यह 35.8 वर्ष पुराना है। हालाँकि, पुराने विमानों का उपयोग राष्ट्राध्यक्षों द्वारा भी किया जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का एयर फ़ोर्स वन विमान – बोइंग 747 पर आधारित दो VC-25As – 36 वर्ष से अधिक पुराने हैं।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now