India Canada Latest News : भारत कनाडा वीजा आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

India Canada Latest News : भारत-कनाडा के तनावपूर्ण संबंधों के कारण इमीग्रेशन केंद्रों को नई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिन लोगों ने कनाडा जाने के लिए आवेदन किया था वे अब इसे रोकने की मांग कर रहे हैं। इमीग्रेशन केंद्र प्रबंधकों के अनुसार, 40 प्रतिशत लोग आवेदन को स्थगित करने का अनुरोध किया है।

मौजूदा हालात को देखते हुए उन्हें डर है कि अगर दूतावास ने आवेदन खारिज कर दिया तो भविष्य में उन्हें वीजा ( India Canada visa ) मिलने में दिक्कत होगी. विशेषज्ञों का कहना है कि एक बार वीजा आवेदन की फाइल रद्द होने के बाद दोबारा फाइल करना मुश्किल हो जाता है।

India Canada Latest News in Hindi

स्पेशलिस्ट इमिग्रेशन एंड एजुकेशन सर्विस के दिव्यांश गोयल ने कहा कि उन्हें स्थिति जानने के लिए हर दिन कई फोन आ रहे हैं। अच्छी बात यह है कि लोगों का मानना ​​है कि ऐसी तनावपूर्ण स्थितियाँ लंबे समय तक नहीं रहेंगी और इसलिए वे वीज़ा आवेदन को कुछ समय के लिए ही लंबित रखना चाहते हैं। इनमें छात्र और पर्यटक वीजा वाले लोग भी शामिल हैं।

मोगा स्थित स्वतंत्रता सेनानी बाबा तमन सिंह के बेटे बिंदू बराड़ ने कनाडा से फोन पर कहा कि मौजूदा हालात को लेकर यहां रहने वाले पंजाबियों में चिंता तो है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है. एकमात्र चिंता यह है कि यह माहौल कब तक बना रहेगा क्योंकि कनाडा और पंजाब के बीच संबंध बहुत गहरे हैं। जब भी लोग कनाडा से पंजाब जाते हैं। पंजाब के लोग कनाडा आते हैं।

कनाडा में पंजाबी मूल के सांसदों से संपर्क।

India Canada Row Visa Update : बिंदू बराड़ ने कहा कि वह कनाडा में पंजाबी मूल के सांसदों के भी संपर्क में हैं. उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि पंजाबी मूल के प्रतिनिधि पूरी स्थिति पर नजर रख रहे हैं और स्थिति में सुधार के लिए प्रयास भी कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि यह कड़वाहट कुछ समय तक बनी रहेगी, लेकिन कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो की घोषणा से पंजाबी जरूर हैरान हैं। हाल ही में कनाडा से लौटे गुरमिंदर जीत सिंह बब्लू ने कहा कि वह कनाडा में बैठे अपने बच्चों और रिश्तेदारों के साथ लगातार संपर्क में हैं।

दुविधा में कंसल्टेंट्स कनाडा एजुकेशन फेयर के स्थगित होने से दोनों देशों (Canada–India relations) के बीच तनाव बढ़ने से कंसल्टेंट्स दुविधा में हैं। अगर कनाडा ने स्टडी वीजा सस्पेंड किया तो कंसल्टेंसी से जुड़े लोगों को काफी नुकसान होगा. कंसल्टेंट्स ने कनाडा एजुकेशन फेयर को स्थगित करना शुरू कर दिया है। अधिकांश कंसल्टेंसी कंपनियां अक्टूबर के पहले सप्ताह तक कनाडा वीज़ा मेला आयोजित करने वाली हैं। उन्होंने इसे अक्टूबर के आखिरी हफ्ते तक के लिए टाल दिया ।

 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now