Share Market knowledge in Hindi 2024 : आसान भाषा में समझें शेयर मार्केट क्या है ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Share Market knowledge in Hindi : यदि आप Share Market या Stock market के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको शेयर बाजार से जुड़े आपके सभी सवालों (Share Market kya hai ?) जैसे के जवाब मिल जाएंगे और अगर आप शेयर बाजार या शेयर बाजार में पूरी तरह से नौसिखिया हैं, तो भी आप इसे बेहतर ढंग से समझ पाएंगे।

शेयर मार्केट क्या होता है ? (Share Market knowledge in Hindi)

What Is Share Market In Hindi : आसान शब्दों मे कहे तो बाजार (Market) वह स्थान होता है जहाँ सामान खरीदा और बेचा जाता है। इसी तरह, शेयर मार्केट (share market) वह जगह है जहां कई कंपनियां सूचीबद्ध हैं। ये सभी कंपनियां अपने कुछ शेयर बेचने के लिए जारी करती हैं। जिसकी कीमत अलग-अलग होती है। मतलब शेयर मार्केट मे शेयर्स को बेचा और खरीदा जाता है ।

लोग उन कंपनी के शेयर खरीदते हैं और जब शेयर की कीमत बढ़ जाती है तो वे उसे बेच देते हैं जिससे पैसा कमाया जाता हैं। लेकिन दूसरी ओर, यदि आपके खरीदे गए शेयर की कीमत गिर जाती है, तो उसे बेचने पर नुकसान होगा। आपको बता दें कि शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव होता रहता है, आज कुछ और है तो कल कुछ और।

कई लोग भविष्य में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पाने और जल्द से जल्द अमीर बनने के लिए शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं। लेकिन शेयर बाजार को समझना आसान नहीं है, आपको इसके कई बुनियादी शब्दों को जानना होगा: जैसे की सेबी (SEBI) जिसका  मतलब है  सिक्योरिटी और एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Security and Exchange board of India) जो शेयर बाजार में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

शेयर क्या है ? What is share in hindi

शेयर किसी कंपनी में आपकी हिस्सेदारी है। यदि आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो आप उस कंपनी के एक हिस्से के मालिक होते हैं। मतलब, आपने उस कंपनी में कुछ पैसा निवेश किया है, इसलिए यदि कंपनी लाभ कमाती है या लाभ में जाती है, तो आपको भी लाभ मिलेगा और यदि कंपनी घाटे में जाती है, तो आपको भी नुकसान होगा।

मान लीजिए कि किसी कंपनी में कुल 100 शेयर हैं और आप उनमें से 10 के मालिक हैं, तो आप उस कंपनी की 10% इक्विटी के मालिक कहलाते हैं। इसी तरह किसी भी कंपनी के शेयरधारकों का उसमें अलग-अलग प्रतिशत होता है।

आज आप घर बैठे ब्रोकर के माध्यम से किसी भी कंपनी के शेयर ऑनलाइन खरीद और बेच सकते हैं। ब्रोकर कुछ ऐसी वेबसाइटें या ऐप्स हैं जो आपको शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं। भारत में कई ब्रोकर हैं जैसे : एंजेल ब्रोकिंग (Angel broking) ज़ेरोधा (Zerodha), अपस्टॉक्स (Upstox), शेरखान (Sherekhan)  आदि। आप इन ब्रोकर्स के ऐप्स या वेबसाइट पर जाकर कोई भी शेयर खरीद और बेच सकते हैं।

कंपनी के शेयर कैसे खरीदें ? (Share Market kaise start karen) 

किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए 3 चीजों की आवश्यकता होती है

  1. सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट : आपके पास किसी भी बैंक में Saving account होना चाहिए. इससे आप किसी शेयर को खरीदने के लिए भुगतान करते हैं।
  2. डीमैट अकाउंट : जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आपको उस कंपनी में शेयर या इक्विटी मिलती है, लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ सबूत भी होने चाहिए ताकि अगर भविष्य में कुछ गलत हो तो आप कह सकें कि इस कंपनी में मेरा पैसा है।  इसीलिए आपके खरीदे गए शेयर डिजिटल रूप में प्रमाण के रूप में आपके Demat Account में इकट्ठे  होते हैं। और जब आप उसे बेचते हैं तो वह वहां से उठकर वापस कंपनी में चला जाता है। लगभग सभी ब्रोकर जहां आप ट्रेडिंग खाता खोलते हैं, वे आपके लिए मुफ्त में एक डीमैट अकाउंट की सुविधा दे रहे हैं।
  3. Trading Account: भारत में स्टॉक एक्सचेंज: BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) किसी भी कंपनी के शेयर सीधे नहीं खरीदते और बेचते हैं, इसके लिए कुछ डिस्काउंट ब्रोकर कंपनियां हैं: Zerodha, Angel Broking आदि। इन्हीं प्लेटफॉर्म पर हम किसी भी share की Trading करते हैं, यानी उसे खरीदते और बेचते हैं और इन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (जहां आप शेयर खरीदते या बेचते हैं) पर जो अकाउंट हम खोलते हैं, उसे ट्रेडिंग अकाउंट या ब्रोकर अकाउंट (brokerage account) कहा जाता है।

Share Market knowledge in Hindi

शेयर खरीदने के लिए सबसे पहले आपको किसी ब्रोकर (Zerodha, Angel Broking आदि) की मदद से अपना डीमैट अकाउंट  खोलना होगा और फिर आप अपने बैंक खाते को डीमैट खाते से लिंक करें और कुछ फंड यानी पैसे आपके बैंक खाता से उसमें डालने होंगे ।

इसके बाद जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आपका पैसा आपके बैंक खाते से निकलकर ट्रेडिंग अकाउंट के जरिए उस कंपनी के पास चला जाता है और शेयर आपके डीमैट अकाउंट में डिजिटल प्रूफ के तौर पर सेव हो जाता है। और जब आप उस शेयर को बेचते हैं तो वह आपके डीमैट खाते से निकलकर कंपनी के पास वापस चला जाता है और पैसा आपके बैंक खाते में चला जाता है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now