IAS Divya Tanwar Biography : 22 की उम्र में बनीं IAS बिना कोचिंग दो बार पास की UPSC

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IAS Divya Tanwar Biography : देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी को क्रैक करना कई उम्मीदवारों का सपना होता है। जहां उनमें से कुछ कई प्रयासों के बाद परीक्षा पास कर लेते हैं, वहीं कुछ छात्र अपने पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर लेते हैं। हालाँकि, इस परीक्षा को पास करना एक बड़ी उपलब्धि है। इसका सबसे बड़ा सबूत हैं IAS Divya Tanwar

 

UPSC Motivation : दिव्या तवंर लाखों छात्रों के लिए प्रेरणा हैं

IAS Divya Tanwar Biography : आईएएस दिव्या तंवर ने यूपीएससी परीक्षा ( UPSC EXAM ) 2021 पास की। पहले प्रयास में उन्हें 438वीं रैंक मिली. जब दिव्या ने यह परीक्षा दी तो वह केवल 21 साल की थीं। दिव्या ने बिना किसी कोचिंग सेंटर के यूपीएससी परीक्षा पास की । यूपीएससी परीक्षा में यदि आप IAS बनना चाहते हैं तो आपको टॉप रैंक लाना पड़ता है इसलिए दिव्य ने दूसरी बार एकसां दिया ।  फिर , 2022 में, 22 साल की उम्र में, वह फिर से यूपीएससी सीएसई के लिए उपस्थित हुईं और 105 AIR के साथ आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण की।

महेंद्रगढ़ की रहने वाली दिव्या तंवर हमेशा से एक मेधावी छात्रा रही हैं। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा सरकारी स्कूल में की और बाद में उनका चयन नवोदय विद्यालय, महेंद्रगढ़ में हो गया। दिव्या ने विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की है। ग्रेजुएशन के बाद दिव्या ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

 

परिवार की आर्थिक स्थिति खराब थी 

जब दिव्या ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की तो उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। हालांकि, दिव्या की मां ने इस सफर में उनका पूरा साथ दिया। दिव्या की मां ने अकेले ही अपने तीनों बच्चों की देखभाल की।

आईएएस दिव्या तंवर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। वह हमेशा अपने फॉलोअर्स के साथ प्रेरणादायक पोस्ट शेयर करती रहती हैं। इंस्टाग्राम पर इस वक्त आईएएस दिव्या को करीब 90 हजार लोग फॉलो कर रहे हैं।

 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now