Vishnu Deo Sai Wikipedia : विष्णुदेव साई विकिपीडिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Vishnu Deo Sai Wikipedia : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर बीजेपी ने आदिवासी नेता विष्णुदेव साय को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया. रविवार को हुई पार्टी विधायक दल की बैठक में साई को नेता चुना गया. साय छत्तीसगढ़ की कुनकुरी विधानसभा से निर्वाचित हुए थे।  राज्य में आदिवासी समुदाय की आबादी सबसे ज्यादा है. साईं इसी समुदाय से आते थे. वह राज्य के पहले आदिवासी छत्तीसगढ़ के चौथे मुख्यमंत्री होंगे. वह बीजेपी के पहले आदिवासी सीएम भी हैं।

Vishnu Deo Sai Wikipedia : विष्णुदेव साई 

पूरा नामविष्णु देव साई
जन्म21 फरवरी 1964
पिता का नामराम प्रसाद साईं
माता का नामजशमनी देवी
पत्नीकौशल्या देवी
पार्टीभाजपा
विधानसभा क्षेत्रतपकरा
निवास स्थानबगिया, कुनकुरी

 

प्रारंभिक जीवन : Vishnu Deo Sai

21 फरवरी 1964 को विष्णु देव साय (Vishnudeo Sai) का जन्म छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर जिले के बगिया गाँव मे हुआ था । उनके पिताजी राम प्रसाद साईं पेशे से किसान थे । उन्होंने अपनी हायर सेकेंडरी स्कूलिंग लोयोला हायर सेकेंडरी स्कूल, कुनकुरी, जशपुर से की है । सन 1991 में उन्होंने कौशल्या देवी से शादी की।

विष्णुदेव साय का राजनीतिक सफर 

  1. 1990-98: सदस्य, मध्य प्रदेश विधान सभा (दो कार्यकाल)
  2. 1999: 13वीं लोकसभा के लिए चुने गए
  3. 2000-2004: सदस्य, सलाहकार समिति, कृषि मंत्रालय
  4. 2009: 15वीं लोकसभा के लिए पुनः निर्वाचित (तीसरा कार्यकाल)
  5. 2014: 16वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित (चौथा कार्यकाल)
  6. 9 नवंबर 2014: केंद्रीय खान, इस्पात राज्य मंत्री
  7. 3 दिसंबर 2023: सदस्य, छत्तीसगढ़ विधान सभा

 

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ की राजनीति में एक बड़ा नाम हैं जो चार बार सांसद, दो बार विधायक, दो बार केंद्रीय मंत्री और दो बार प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके अलावा संगठन में काम करने का लंबा अनुभव भी है. 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने कुनकुरी सीट भी जीती. प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद भी वह पार्टी से जुड़े हुए हैं. साई ने अपना राजनीतिक सफर 1989 में शुरू किया था. पहले वह ग्राम पंचायत थे। संघ से जुड़े. 1990 में, भारतीय जनता पार्टी ने उन पर भरोसा जताया और उन्हें तपकारा विधानसभा क्षेत्र से विधायक का टिकट दिया, जिसे उन्होंने जीत लिया। इसके बाद वह लगातार तीन बार रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद भी चुने गये। वह 1999 से 2014 तक लगातार तीन बार सांसद रहे।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now