RPF Recruitment 2024 : SI और कॉन्स्टेबल पदों पर निकलीं बंपर भर्तियां, इस तारीख से शुरू होंगे फॉर्म

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RPF कांस्टेबल और SI Bharti 2024 : रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के तहत कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर (SI) के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार इन रिक्तियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट rpf. Indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। RPF Recruitment 2024 भर्ती के संबंध में विस्तृत अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी जिसमें आवेदन तिथि और आवेदन पत्र जमा करने की तारीख की जानकारी शामिल है।

RPF SI Constable Bharti ki Jankari

रेलवे भर्ती 2024विवरण
पदों की संख्या2250
कॉन्स्टेबल2000
सब-इंस्पेक्टर250
आयु सीमा
सब-इंस्पेक्टर20 से 25 वर्ष
कॉन्स्टेबल18 से 25 वर्ष
आयु में छूटरिजर्व्ड वर्गों के लिए
शैक्षणिक योग्यता
सब-इंस्पेक्टरस्नातक
कॉन्स्टेबल10वीं पास या समकक्ष डिग्री

 

RPF Recruitment 2024 का विवरण

2000 कांस्टेबल और 250 एसआई पदों सहित कुल 2250 रिक्तियों के लिए आरपीएफ भर्ती 2024 अधिसूचना जारी की गई है। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन के आधार पर पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि 10 प्रतिशत और 15 प्रतिशत रिक्तियां क्रमशः पूर्व सैनिकों और महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

RPF Recruitment 2024 आयु सीमा

RPF भर्ती के तहत सब-इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 25 वर्ष है। कांस्टेबल पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष है. रेलवे भर्ती बोर्ड के नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में कुछ छूट दी जाती है।

आरपीएफ भर्ती 2024 शैक्षिक योग्यता

आरपीएफ भर्ती 2024 सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से स्नातक होना चाहिए। कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

रेलवे भर्ती बोर्ड राष्ट्रीय स्तर पर कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आरपीएफ (रेलवे पुलिस बल) भर्ती परीक्षा आयोजित कर रहा है। रेलवे पुलिस बल में उपलब्ध पद के लिए पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now