Car Mileage Tips in hindi : कार चलाते समय रखें ये सावधानी, भर भर के माइलेज देगी गाड़ी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Car Mileage Tips in hindi : कार चलाते समय ड्राइवर की जरा सी लापरवाही से कार का एवरेज कम होने लगता है। इससे गाड़ी चलाते वक्त कार ज्यादा ईंधन खर्च करने लगती है। इस खबर में हम बता रहे हैं कि गाड़ी का एवरेज कैसे बढ़ाएँ (car ka mileage kaise badhaye )। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएँगे कि एक अच्छा एवरेज पाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सर्विस टाइम से कराएं : Car Mileage Tips in hindi

सबसे पहला अगर आप अपनी कार से बेहतर एवरेज चाहते हैं। इसलिए कार की सर्विस हमेशा समय पर करानी चाहिए। ऐसा करने से कार के सभी पार्ट्स की उम्र बढ़ सकती है। इसके अलावा यह कार बेहतर एवरेज भी देती है।

कार का ज्यादा उपयोग करना

पूरी दुनिया में कारों की खपत काफी बढ़ रही है। लोग अपनी कारों का इस्तेमाल कई कामों के लिए करते हैं जैसे ऑफिस जाना, घरेलू सामान लाना, यात्रा करना आदि। लेकिन कुछ गलतियों के कारण कार का एवरेज (Car Mileage) कम होने लगता है। इसके लिए कई लोग कार में खामियां बताते हैं।

Automatic Cars Under 8 lakhs : 8 लाख से कम में आने वाली 5 Automatic कारें, फ़ैमिली के लिए सबसे ज्यादा पसंदीदा

चलाने से पहले इंजन गर्म करें

Car Mileage Tips in hindi : जब भी आप सफर पर जा रहे हों तो कभी भी कार स्टार्ट करके न चलाएं। ऐसा करने से कार का एवरेज कम हो जाएगा। कार स्टार्ट करने से पहले इंजन का तापमान  कम होता है और इंजन ऑयल भी ठंडा होता है। लेकिन कार स्टार्ट करते समय इंजन ऑयल लगातार इंजन में घूमता रहता है और इससे इंजन और ऑयल दोनों का तापमान बढ़ जाता है। उसके बाद कार चलाना बेहतर है।

ओवर स्पीड का रखें ध्यान

कभी भी तेज गति से गाड़ी न चलाएं। तेज रफ्तार वाहनों से न केवल दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि पुलिस से चालान कटने का खतरा भी बढ़ जाता है। ओवर स्पीड के कारण इंजन को तेजी से काम करना पड़ता है। इससे गाड़ी का एवरेज खराब होता है।

एयर फिल्टर रखें साफ

Car Mileage Tips in hindi : जब कार में इंजन को सही मात्रा में एयर मिलती है तो ईंधन की खपत कम होने लगती है। एयर फिल्टर का काम इंजन को सही मात्रा में हवा पहुंचाना है। यदि एयर फिल्टर बंद हो जाए तो इंजन को उचित हवा की आपूर्ति करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए एयर फिल्टर को हमेशा साफ रखने की कोशिश करें।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now