Paytm Payments Bank को RBI ने किया बंद 31 जनवरी 2024 के बाद Paytm यूज करने वाले हो जाएं सावधान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBI Paytm Ban News In Hindi : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Paytm Payments Bank के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बुधवार यानी 31 जनवरी 2024 को उसकी कई सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसके बाद कंपनी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। आरबीआई ने अपने आदेश में कहा कि 29 फरवरी, 2024 के बाद भुगतान प्लेटफॉर्म अपने खातों या वॉलेट में नई जमा स्वीकार नहीं करेगा।

केंद्रीय बैंक ने Paytm Payments Bank के बारे में क्या कहा है?

आरबीआई ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत Paytm Payments Bank के खिलाफ कार्रवाई की है। इससे पहले भी केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को मार्च 2022 तक नए ग्राहक जोड़ना बंद करने को कहा था। वहीं आरबीआई की सख्ती के बाद पेटीएम ने भी पूरे मामले पर सफाई दी. Paytm ने कहा है कि वह RBI के निर्देशों का पालन करेगी और तुरंत कार्रवाई करेगी.

पेटीएम का मालिक कौन है

मालूम हो कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) की सहायक कंपनी है। वहीं, वन97 कम्युनिकेशंस के पास पीपीबीएल की चुकता शेयर पूंजी का 49 प्रतिशत सीधे और अपनी सहायक कंपनी के माध्यम से है। विजय शेखर शर्मा के पास बैंक की 51 फीसदी हिस्सेदारी है.

पेटीएम का शेयर गिरा

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को संसद में बजट पेश करेंगी. उधर, बाजार खुलते ही Paytm के Share में भारी गिरावट आई। One97 Communications Ltd जो पेटीएम ब्रांड का मालिक है, के शेयरों में 1 और 2 फरवरी को भारी गिरावट देखी गई।

Paytm की शुरुआत कैसे हुई

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के एक स्कूल शिक्षक के बेटे विजय शेखर शर्मा ( Vijay Shekhar Sharma ) जैक मास अलीबाबा ग्रुप से प्रभावित थे। उन्होंने देखा कि अलीबाबा ग्रुप डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में स्मार्टफोन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है। इससे प्रेरित होकर, विजय शेखर शर्मा ने एक Digital भुगतान कंपनी बनाई जिसने भारतीयों को अपने मोबाइल फोन से सब्जियों, मूवी टिकट या बिजली और पानी के बिल का भुगतान करने की अनुमति दी।

क्या Paytm बंद हो रहा है ?

Paytm Ban की बात करें तो RBI की कार्रवाई के बाद कारोबारी विजय शेखर शर्मा अपने जीवन के सबसे बड़े संकट का सामना कर रहे हैं। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपना ज्यादातर कारोबार बंद करने का आदेश दिया है। संगठन पर इस तरह की सख्ती के बाद इसका अस्तित्व खतरे में पड़ गया है।

गौरतलब है कि आरबीआई ने Paytm Payments Bank limited को 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट और फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है। वहीं आरबीआई ने अपने निर्देश में कहा कि Paytm Wallet ग्राहक इसका इस्तेमाल तब तक कर सकते हैं जब तक उनका बैलेंस खत्म न हो जाए।

RBI की रडार पर कैसे आया Paytm Payments Bank ?

Paytm लगातार RBI के नियमों की अनदेखी कर रहा है। लेकिन यह पहली बार नहीं है कि RBI ने कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की है। RBI ने इससे पहले 11 मार्च 2022 को PPBL को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया था। समाचार एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग संबंधी चिंताओं और लोकप्रिय वॉलेट पेटीएम और इसकी कम-ज्ञात बैंकिंग शाखा के बीच सैकड़ों करोड़ रुपये के लेनदेन के कारण भारतीय रिजर्व बैंक ने विजय शेखर शर्मा की कंपनियों पर कार्रवाई की है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now