Pm Kisan Tractor Yojana Real or Fake : ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार 50% सब्सिडी देगी सरकार ? जानिए सच्चाई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pm Kisan Tractor Yojana Real or Fake : हाल ही में यह प्रचार हुआ था कि केंद्र सरकार ने किसानों के हित के लिए ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। हम बता रहे हैं कि क्या ऐसे में सरकार ने वाकई ऐसी कोई योजना शुरू की है और इससे किसानों को कितना फायदा होगा। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना सच है या झूँठ 

PM Kisan Tractor Yojana पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए ऑनलाइन

Pm Kisan Tractor Yojana Real or Fake

‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ को लेकर किया गया दावा-

मोदी सरकार ने किसानों की मदद करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम किसान ट्रैक्टर योजना शुरू की है। वायरल हो रहा है कि कृषि विभाग ने कहा है कि इस योजना के तहत किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर सब्सिडी दी जाएगी।

इसके बाद से ही इस योजना पर चर्चा शुरू हो गई है। इसके साथ ही लोगों को एक वेबसाइट का लिंक भी भेजा जा रहा है। जहां उन्हें लॉग इन कर योजना का लाभ उठाने के लिए कहा जा रहा है। इस वायरल दावे की सच्चाई का पता लगाया है।

Pm Kisan Tractor Yojana के बारे में किया जा रहा ये दावा 

अगर आप भी किसान हैं और नया ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है। इसलिए आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत आवेदन करके अपना नया ट्रैक्टर आधी कीमत पर खरीद सकते हैं। अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन की पूरी प्रक्रिया यहां बताई गई है। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन मांगने की प्रक्रिया अभी भी जारी है. इस योजना के तहत यदि ट्रैक्टर खरीदा जाता है तो लाभार्थी किसान को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी राशि मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना झारखंड राज्य के अलावा देश के कई राज्यों में धीरे-धीरे लागू हो चुकी है।

Pm Kisan Tractor Yojana Subsidy का भी दावा 

योजना के तहत यदि ट्रैक्टर खरीदा जाता है अगर ट्रैक्टर की कीमत 8 लाख रुपये है तो किसान को अपनी जेब से सिर्फ 4 लाख रुपये ही देने होंगे. शेष अनुदान राशि 4 लाख रूपये सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी। बताया गया है कि इस योजना के तहत ट्रैक्टर खरीदने पर 50% राशि लोन के रूप में और 50% राशि सब्सिडी के रूप में दी जाती है।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए पात्रता

इस योजना के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास पहले से ट्रैक्टर नहीं है। उम्मीदवार किसान के लिए खेती योग्य भूमि अनिवार्य है। आवेदक की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपये से कम होनी चाहिए यानी कि यह योजना गरीब और मध्यम वर्ग के किसानों के लिए लागू की जा रही है।

Pm Kisan Tractor Yojana के लिए आवेदन कैसे करें ?

  1. किसान ट्रैक्टर योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी जनरल सर्विस सेंटर पर जाना होगा।
    जहां आप सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं।
  2. यदि जन सेवा केंद्र आपके आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए आपसे कुछ शुल्क लेता है, तो आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा और आवेदन पूरा करना होगा।
  3. आवेदन पत्र सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद आपको जन सेवा केंद्र से एक रसीद प्राप्त होगी। आपको इसे भविष्य की जरूरतों के लिए सुरक्षित रखना होगा।

Pm Kisan Tractor Yojana Fact Check PIB

दरअसल पीआईबी ने इस योजना की जांच की है और अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर संदेश साझा किया है। इसमें पीएम किसान ट्रैक्टर योजना की सच्चाई के बारे में जानकारी दी गई है, जिसके अनुसार केंद्र सरकार ने पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के नाम पर कोई सब्सिडी योजना शुरू नहीं की है।

ऐसे में सब्सिडी पर ट्रैक्टर उपलब्ध कराने का दावा करने वाली यह वेबसाइट फर्जी है और इस पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

ऑनलाइन घोटालों से सावधान रहें-

भारत में बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़े हैं। आजकल कई साइबर अपराधी लोगों को विभिन्न फर्जी सरकारी योजनाओं का लालच दे रहे हैं और उनकी निजी जानकारी का उपयोग करके बैंकिंग धोखाधड़ी कर रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न योजनाओं के नाम पर भी पैसे ले रहे हैं।

ऐसे में किसी भी सरकारी योजना के दावों पर भरोसा करने से पहले एक बार सरकारी वेबसाइट पर जाकर योजना के बारे में जानकारी जरूर ले लें।

pm kisan tractor yojana official website

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now