PM Matritva Vandana Yojana 2024 : महिलाओं को घर बैठे मिलेगे 11000 रुपये, केंद्र सरकार ने चलायी प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्र सरकार की ओर से एक और अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matritva Vandana Yojana) के तहत महिलाओं को घर बैठे 11000 रुपये देने की घोषणा की है।

पहली किस्त: 1000 रुपए गर्भावस्था के पंजीकरण के समय
दूसरी किस्त: 2000 रुपए,यदि लाभार्थी छह महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच कर लेते हैं ।
तीसरी किस्त: 2000 रुपए, जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता है और बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B सहित पहले टीके का चक्र शुरू होता है

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024

PMMVY योजना के तहत महिलाओं को सालाना 11000 रुपये दिये जाते हैं. पीएम मातृत्व वंदना योजना के तहत महिलाओं को उनके बच्चों के पालन-पोषण के लिए सरकार की ओर से पैसे दिए जाते हैं। पीएम मातृत्व वंदना योजना में लाभार्थियों को तीन चरणों में 11 हजार रुपये दिए जाते हैं।

मातृत्व वंदना योजना का लाभ लेने के लिए आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके बाद दस्तावेज विभागीय कार्यालय में जमा करने होंगे. यदि लाभार्थी स्वयं विभागीय कार्यालय नहीं जा सकती है तो वह अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आशा बहू से संपर्क कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।

आवश्यक दस्तावेज

आयुष्मान कार्ड, ई श्रम कार्ड, मनरेगा, जॉब कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि योजना प्रमाण पत्र, विकलांग प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड बीपीएल और न्यूनतम आय 8 लाख रु. का सर्टिफिकेट.

पंजीकरण अनिवार्य है

इस योजना के प्रभारी ने बताया कि इस योजना के माध्यम से लाभुकों को शत-प्रतिशत लाभ दिया जाता है. लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके अतिरिक्त, यदि लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ है, तो वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर आशाबहू या ANM कार्यकर्ता से मदद ले सकता है।

PM Matritva vandana Scheme Official Website Link

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now