Ladli Behna Yojana 2024 : लाडली बहन योजना 3.0

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana: लाडली बहन योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका लाभ पिछड़े वर्ग की महिलाओं को दिया जा रहा है। सरकार का प्रयास है कि उन्हें आर्थिक सहायता देकर जीवन की मुख्यधारा से जोड़ा जाए।

इस योजना ने हाल ही में बहुत ध्यान आकर्षित किया है क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार ने लाभार्थियों को दिए जाने वाले भत्ते को बढ़ाने की घोषणा की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 27 अगस्त को घोषणा की कि सरकार ने मासिक भत्ता 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,250 रुपये करने का फैसला किया है।

Ladli Behna Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज़ 

  • संपूर्ण परिवार/सदस्य आई.डी.
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर (समग्र पोर्टल में पंजीकृत मोबाइल नंबर)
  • आधार समग्र ई-केवाईसी (यदि ई-केवाईसी नहीं है, तो आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।)
  • व्यक्तिगत बैंक खाता (महिला के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए, संयुक्त खाता मान्य नहीं है।)
  • बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए और डीबीटी सक्रिय होना चाहिए।

Ladli Behna Yojana क्या है ?

  • लाडली बहना योजना मार्च 2023 में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई थी।
  • सरकार हर महीने की 10 तारीख को 1250 रुपये का भुगतान करती है.
  • लाडली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया में समग्र आईडी अनिवार्य है।
  • लाभार्थियों की सूची देखने के लिए https://cli Badhana.mp.gov.in/AntimSoochi.aspx पर जाएं, फिर मोबाइल नंबर
  • डालकर सत्यापित करें, फिर व्यक्तिगत वार विकल्प चुनें और कुल आईडी नंबर दर्ज करें, जो आपको दिखाई देगा बाद में। लाडली ब्राह्मण योजना की सूची प्रदर्शित होने लगेगी।

योजना का उद्देश्य क्या है 

Chief Minister ladli behna yojana 5 मार्च 2023 को शुरू की गई थी। यह मुख्य रूप से युवा महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें बेहतर भविष्य की दिशा में मार्गदर्शन करने पर केंद्रित है। यह योजना बालिकाओं के समग्र विकास में मदद करने के लिए एक व्यापक सहायता प्रणाली प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इन पैसों का उपयोग उच्च अध्ययन या शादी के खर्चों के लिए भी किया जा सकता है।

यह योजना महिलाओं को विभिन्न तरीकों से मदद करती है, लेकिन यह शिक्षा को बढ़ावा देने पर भी जोर देती है। यह पहल माता-पिता से अपनी बेटी की शिक्षा में निवेश करने का आग्रह करती है और ऐसे मामलों में प्रोत्साहन का वादा करती है। इसलिए, यह आर्थिक परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में भी कार्य करता है और बेहतर आजीविका के द्वार खोलता है।

लाडली बहना योजना पात्रता

लाडली बहना योजना समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की युवा महिलाओं के लिए है। यदि किसी महिला का जन्म मध्य प्रदेश में हुआ है और उसकी पारिवारिक आय निर्धारित सीमा से कम है, तो वह लाडली बहना योजना योजना के लाभ के लिए पात्र है।

21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की सभी महिलाएं इस योजना के तहत लाभ के लिए पात्र हैं। यह योजना विवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के लिए खुली है। लाभार्थी आयकर दाता नहीं होना चाहिए और पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now