Holi Par Nibandh 2024 : होली पर निबंध कक्षा 6 से 10 के लिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Holi Par Nibandh : आज के आर्टिकल में हम आपको होली पर निबंध लिखने जा रहे है अगर आप स्टूडेंट हैं तो यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा । 

Holi Essay In Hindi (Holi Par Nibandh)

जब फागुन के महीने की धूप सर्दी की ठंड से मिलती है, और गुलाल का रंग सभी ओर बिखरता है, तो समझ जाते हैं कि होली का त्योहार आ गया है। होली, एक ऐसा त्योहार है जो हमें प्रेम और खुशियों का संदेश देता है। यह त्योहार हिन्दू धर्म का एक प्रमुख पर्व है जो भारत में बड़े ही उल्लास के साथ मनाया जाता है।

क्यूँ मनाई जाती है होली ?

होली के त्योहार का प्रारंभ भागवत कथा के अनुसार है। इसमें प्रहलाद नामक एक भक्त की कथा से जुड़ा है, जो हिरण्यकश्यप नामक राक्षस राजा के पुत्र थे। प्रह्लाद की भक्ति को देखकर और उसके परमेश्वर की प्रेम भावना को ध्यान में रखते हुए, उन्हें हिरण्यकश्यप की भयानक साजिशों से बचाने के लिए भगवान विष्णु ने हिरण्यकश्यप की बहन होलिका को उनकी बहन बना कर उन्हें अग्नि में दाह दिया था। इसी कारण होली को ‘होलिका दहन’ के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन लोग क्या करते हैं 

होली का खास त्योहार होली का खेल है। इस खेल में लोग एक-दूसरे पर रंग फेंकते हैं और खुशियों का प्रकटीकरण करते हैं। यह खेल रंग, मित्रता, और एकता की भावना को बढ़ावा देता है। होली का यह खेल लोगों को एक-दूसरे के साथ मिलजुलकर खुशी मनाने का अवसर देता है।

इस त्योहार के दौरान, लोग मिठाई और नए कपड़े पहनकर एक-दूसरे के साथ प्यार और खुशी का आनंद लेते हैं। बच्चे और युवा विभिन्न रंगों के गुलाल से एक-दूसरे को रंगते हैं और खुशियों का प्रकटीकरण करते हैं। इस तरह, होली एक रंगीन और आनंदमय त्योहार है जो हमें प्रेम और एकता की भावना से जोड़ता है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now