Rose Day 2024: 7 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है रोज डे ? जानिए कपल्स के लिए इस दिन का क्या है महत्व

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rose Day 2024 : 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाएगा. लेकिन प्यार का सप्ताह 7 फरवरी से शुरू हो रहा है। valentine week 2024, 7 फरवरी से 14 फरवरी तक मनाया जाता है, जिसका हर दिन प्यार को बढ़ावा देने के लिए होता है। जब आप अपने क्रश को गुलाब, टेडी और चॉकलेट देकर प्रभावित करते हैं, तो आप प्रस्तावों और वादों के साथ अपने प्यार का इजहार करने की कोशिश करते हैं।

इन सभी चरणों के माध्यम से प्यार खिलता है। valentine week 2024 के लिए बाजार सज गए हैं. फूलों की दुकानें गुलाबों से पटी हुई हैं। valentine week के दौरान एक दिन विशेष रूप से गुलाबों को समर्पित होता है। हालाँकि, वैलेंटाइन वीक में रोज़ डे क्यों मनाया जाता है और इस दिन का क्या महत्व है, यह जानने से आपको रोज़ डे मनाने का सही तरीका भी पता चल जाएगा। क्या आपको कि रोज़ डे कब है और हम रोज़ डे क्यों मनाते हैं।

 

Valentine Day Gift Ideas 2024 : वैलेंटाइन डे पर पार्टनर को दें ये गिफ्ट, रिश्ते में बढ़ेगा प्यार
Valentine Day Gift Ideas 2024 : वैलेंटाइन डे पर पार्टनर को दें ये गिफ्ट, रिश्ते में बढ़ेगा प्यार

Happy Rose Day 2024

लाल गुलाब- प्यार का इजहार करने के लिए दिया जा सकता है

गुलाबी गुलाब – इसे आप अपने दोस्त को देकर अपनी दोस्ती को और गहरा कर सकते हैं।

पीला गुलाब – अगर आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो उसे पीला गुलाब दें।

नारंगी गुलाब- किसी को नारंगी गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करें।

सफ़ेद गुलाब – मैं माफ़ी मांगना चाहता हूँ।

Rose Day क्यों मनाया जाता है?

गुलाब प्रेम का प्रतीक है। गुलाब के अलग-अलग रंग भावनाओं को व्यक्त करते हैं। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए गुलाब का प्रयोग करें। आप अपने प्रियजनों को गुलाब देकर इशारों के जरिए अपने दिल में छिपे प्यार का इजहार कर सकते हैं। अगर आप किसी से प्यार करते हैं, या किसी से दोस्ती करना चाहते हैं, कोई पसंद करता है और प्यार का मौका मांगता है, तो आप गुलाब का फूल भी उपहार में दे सकते हैं।

Rose Day का इतिहास

valentine week के दौरान Rose Day मनाने की एक खास वजह है। मुगल बेगम नूरजहाँ को लाल गुलाब बहुत पसंद थे। नूरजहाँ को खुश करने के लिए जहाँगीर हर दिन उसके महल में एक टन ताज़ा Red Rose भेजता था। इनकी प्रेम कहानी बहुत मशहूर है. इसके अलावा महारानी विक्टोरिया के समय से ही लोगों द्वारा अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक-दूसरे को गुलाब देने की भी कहानी है। इसी परंपरा को जारी रखने के लिए valentine week में एक दिन रोज़ डे के रूप में मनाया जाता है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now