Valentine Week List 2024 : 7 फरवरी रोज़ डे से लेकर 14 फरवरी तक की पूरी जानकारी, वैलेंटाइन डे क्यूँ मनाया जाता है ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 Valentine Week List 2024 : फरवरी प्यार का महीना है। वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे के बारे में कुछ रोचक जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं। इसमें हम आपको बताएँगे कि वैलेंटाइन डे क्यूँ मनाया जाता है ? वैलेंटाइन डे की शुरुआत किस दिन से होती है ? वैलेंटाइन वीक क्या होता है ? और वैलेंटाइन डे पर क्या गिफ्ट दें इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Valentine Couple Images
Credit Freepik

Valentine Week kya Hota hai 

7 फरबरी से 14 फरबरी तक वैलेंटाइन के त्योहार को मनाया जाता है इसलिए सप्ताह भर चलने वाले इस उत्सव को वेलेंटाइन वीक (Valentine Day Week) कहा जाता है। जिसका प्रत्येक दिन प्यार को बढ़ावा देने, प्यार का इजहार करने और रिश्ते को मजबूत करने का अवसर देता है। Valentine Week की डेटशीट आ गई है. फरवरी में वैलेंटाइन वीक कब शुरू होता है? यहां जानिए वैलेंटाइन वीक के पहले दिन कौन सा खास दिन मनाया जाता है और तारीख के हिसाब से प्रपोज डे, किस डे, हग डे और चॉकलेट डे कब है।

Valentine week list 2024

Valentine Week DateDay in Valentine WeekValentine’s Week Days
7th February 2024WednesdayRose Day
8th February 2024ThursdayPropose Day
9th February 2024FridayChocolate Day
10th February 2024SaturdayTeddy Day
11th February 2024SundayPromise Day
12th February 2024MondayHug Day
13th February 2024TuesdayKiss Day
14th February 2024WednesdayValentine’s Day

 

Rose Day is First Day Of Valentine Week

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन 7 फरवरी से शुरू होता है. 7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है. प्यार के हफ्ते की शुरुआत गुलाब की महक और खूबसूरती से होती है। एक प्रेमी अपने पार्टनर को लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करता है। गुलाबी रंग आपकी भावनाओं को दर्शाते हैं। रोज डे पर आप दोस्तों, क्रश और यहां तक ​​कि दुश्मनों को भी अलग-अलग रंग के गुलाब देकर अपने दिल की भावनाएं व्यक्त कर सकते हैं।

Rose Day 2024: 7 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है रोज डे ? जानिए कपल्स के लिए इस दिन का क्या है महत्व
Rose Day 2024: 7 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है रोज डे ? जानिए कपल्स के लिए इस दिन का क्या है महत्व

Propose Day 8th February 2024

लव वीक का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है. प्रपोज डे 8 फरवरी को मनाया जाता है. यह प्यार का इजहार करने का दिन है जहां आप जिससे प्यार करते हैं उसके प्रति अपनी दिल की भावनाएं व्यक्त कर सकते हैं। अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो अपने पार्टनर को खास अंदाज में प्रपोज करके रिश्ते को पहले से ज्यादा मजबूत और रोमांचक बना सकते हैं।

Chocolate Day 9th February 2024

रिश्ते में प्यार हमेशा मधुर रहे, इसके लिए वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन कपल्स एक-दूसरे को चॉकलेट देकर अपने रिश्ते में मिठास लाने की कोशिश करते हैं।

Teddy Day 10th February 2024 

टेडी की तरह दिल भी संवेदनशील होता है। कोमल हृदय एक बच्चे के समान होता है। टेडी बच्चों को आसानी से खुश कर देता है। वैलेंटाइन वीक में एक दिन टेडी डे के रूप में मनाया जाता है। आप अपने किसी प्रियजन या अपने पार्टनर को टेडी बियर गिफ्ट कर सकते हैं। 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है. ज्यादातर लड़कियों को भरवां खिलौने पसंद होते हैं। आप इसे उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं.

Promise Day 11th February 2024

अगर आप किसी रिश्ते में बंधना चाहते हैं तो आपको अपने पार्टनर से एक वादा करना होगा। पार्टनर कभी भी और कहीं भी एक-दूसरे से वादे कर सकते हैं, लेकिन 11 फरवरी यानी वैलेंटाइन वीक का पांचवां दिन कपल्स के लिए खास प्रॉमिस डे होता है। इस दिन आप अपने पार्टनर से हमेशा साथ देने, उन्हें खुश रखने और भी बहुत कुछ करने का वादा कर सकते हैं।

Hug Day 12th February 2024

वैलेंटाइन वीक के छठे दिन 12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। जादू प्यार में एक आलिंगन वास्तव में जादू कर सकता है। जिस व्यक्ति को आप पसंद करते हैं उसे गले लगाकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का प्रयास करें। एक आलिंगन आपके दिल को प्यार से धड़कने पर मजबूर कर देता है।

Kiss Day 13th February 2024

भावनाओं को बिना शब्दों के स्पर्श के माध्यम से व्यक्त किया जा सकता है। प्यार का इज़हार करने के लिए शब्दों के बजाय चुंबन एक बेहतर तरीका है। एक चुंबन बहुत कुछ कह सकता है. 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है.

Valentine’s Day 14th February 2024

वैलेंटाइन वीक के आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. प्यार के इम्तिहान का आज आखिरी दिन है, प्यार का नतीजा आएगा। आप प्यार में पास हुए हैं या फेल ये तो आज ही पता चलेगा, जब आप अपने पार्टनर के साथ खुशी-खुशी वैलेंटाइन डे मनाएंगे।

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

फरवरी के महीने को प्यार का महीना भी कहा जाता है। Valentine Day Week कपल्स के लिए बेहद खास होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है? आइये जानते हैं valentine day kyu manaya jata hai

Valentine Day History

‘एरिया ऑफ़ जैकोबस डी वेरिज़ॉन’ पुस्तक के अनुसार रोम में एक पादरी थे जिनका नाम संत वैलेंटाइन था। वह दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में विश्वास रखते थे। लेकिन रोमन राजा क्लॉडियस को पादरी की बात पसंद नहीं आई। रोम के राजा का मानना ​​था कि प्रेम और विवाह पुरुषों की बुद्धि और शक्ति को प्रभावित करते हैं। इस कारण राजा के राज्य में रहने वाले सैनिक और अधिकारी विवाह नहीं कर पाते थे।

राजा के विरोध के बावजूद संत वैलेंटाइन ने रोम के लोगों को प्रेम और विवाह के प्रति प्रेरित किया और प्रेम को बढ़ावा दिया। इससे प्रेरित होकर, शाही साम्राज्य में रहने वाले कई सैनिकों और अधिकारियों ने शादी कर ली और अपने जीवन में आगे बढ़ गए। राजा ने गुस्सा होकर 14 फरवरी, 269 ईसा पूर्व को संत वैलेंटाइन को फाँसी दे दी। उस दिन के बाद से हर साल इस दिन को प्रेम दिवस (Valentine Day) के रूप में मनाया जाता है।

आपको बता दें कि संत वैलेंटाइन ने अपनी मृत्यु के समय जेलर की अंधी बेटी जैकोबस को अपनी आंखें दान कर दी थीं और उन्होंने एक पत्र में लिखा था ‘तुम्हारा वैलेंटाइन’.

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now