Patanjali Share Price : पतंजलि के शेयर धड़ाम से गिरे नीचे, जानिए क्या है मामला

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Patanjali Share Price : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि (Patanjali) आयुर्वेदिक उत्पादों पर सख्त रुख अपनाया। इसके बाद पतंजलि फूड्स लिमिटेड के शेयरों में गिरावट आई। सुप्रीम कोर्ट पहले ही पतंजलि उत्पादों की बिक्री के बारे में भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ कार्रवाई कर चुका है। पतंजलि आयुर्वेद द्वारा अदालत में किए गए वादों और औषधीय प्रभावकारिता के बारे में दावे करने पर लगे प्रतिबंध का उल्लंघन किया गया।

न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति ए अमानुल्लाह की पीठ ने दवा की प्रभावशीलता और उनकी सत्यता के संबंध में दावे करने के लिए पतंजलि (Patanjali) आयुर्वेद सहित उनके प्रबंध निदेशकों को कड़ी फटकार लगाई और उनके खिलाफ नोटिस जारी किया। नोटिस में पूछा गया है कि क्यों न उनके खिलाफ अवमानना ​​की कार्रवाई की जाए.

Patanjali Share Price 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा की गई इस कार्रवाई का असर पतंजलि फूड लिमिटेड (Patanjali Food Ltd.) के शेयरों पर साफ दिख रहा है। बुधवार को शेयर का कारोबार लाल निशान के साथ 1563.65 पर शुरू हुआ जबकि मंगलवार को 1622 रुपये पर बंद हुआ था।

शेयर में गिरावट क्या कारण है ?

टीकाकरण और आधुनिक चिकित्सा के खिलाफ रामदेव (Ramdev) के अभियान के खिलाफ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने याचिका दायर की थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट (Suprime Court) ने रामदेव के सह-संस्थापक और हर्बल उत्पाद निर्माता पतंजलि आयुर्वेदिक कंपनी को अपने उत्पाद बेचने के लिए भ्रामक और झूठे विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया।

21 नवंबर 2023 को पतंजलि आयुर्वेद के वकील ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कंपनी भविष्य में किसी भी कानून का उल्लंघन नहीं करेगी। किसी भी उत्पाद के विज्ञापन, ब्रांडिंग और औषधीय प्रभावकारिता के संबंध में कोई दावा नहीं किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि वह बिना तथ्यों के किसी भी उपचार पद्धति के खिलाफ कोई बयान नहीं देंगे। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें झूठे और भ्रामक बयान देने के खिलाफ चेतावनी दी थी। लेकिन कंपनी अपने वादे पर कायम नहीं रही।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now