Mauni Amavasya 2024 Kab hai : मौनी अमावस्या कब है ? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मौनी अमावस्या पर स्नान का महत्व

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mauni Amavasya 2024 Date and Time :  हिंदू धर्म में अमावस्या की तिथि को महत्वपूर्ण माना जाता है। इस बार माघमास में अमावस्या तिथि 9 फरवरी शुक्रवार को है। माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या और माघ अमावस्या कहा जाता है। इस विशेष मामले में चुप रहना ही बेहतर है। इसके अलावा मौनी अमावस्या के दिन पवित्र स्नान करने से भी फल मिलता है।

Mauni Amavasya 2024 Kab Hai

हिंदू धर्म में अमावस्या की तिथि को महत्वपूर्ण माना जाता है। इस बार माघमास में अमावस्या तिथि 9 फरवरी शुक्रवार को है। माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या और माघ अमावस्या कहा जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस विशेष तिथि पर गंगा स्नान, दान और पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है। अमावस्या के दिन सृष्टि के रचयिता भगवान विष्णु की पूजा करने की परंपरा है। आइए जानते हैं मौनी अमावस्या का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व के बारे में।

Mauni Amavasya Shubh Muhurat

पंचांग के अनुसार मौनी अमावस्या तिथि 09 फरवरी को सुबह 08:02 बजे शुरू होकर अगले दिन यानी 10 जनवरी को सुबह 04:28 बजे समाप्त होगी. ऐसे में मौनी अमावस्या 9 फरवरी को मनाई जाएगी.

Mauni Amavasya पूजा विधि

मौनी अमावस्या के दिन सुबह जल्दी उठकर भगवान विष्णु का ध्यान करके दिन की शुरुआत करें। इस दिन पवित्र नदी में स्नान करें और दान करें। यदि नदी में स्नान करना संभव न हो तो घर पर ही नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगा जल मिलाकर स्नान करें। मान्यता के अनुसार इस दिन पवित्र नदी या गंगाजल से स्नान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसके बाद भगवान सूर्य को जल चढ़ाएं और अपनी श्रद्धा के अनुसार विशेष वस्तुओं का दान करें।

मौनी अमावस्या का महत्व

अमावस्या की सभी तिथियों में मौनी अमावस्या को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इस विशेष मामले में चुप रहना ही बेहतर है। मौनी अमावस्या के दिन पवित्र नदी में स्नान करने से विशेष फल मिलता है। इस दिन भगवान विष्णु की भक्तिपूर्वक पूजा की जाती है। इसके अलावा दान भी किया जाता है. मान्यता है कि मौनी अमावस्या के दिन दान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now