blogger vs wordpress in hindi 2021 : 5 स्टेप में समझिए

Blogger vs wordpress

नमस्कार दोस्तो अगर आप blogging करते हैं या फिर blogging में आने की सोच रहे हैं तो आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा की ब्लॉगिंग के लिए किस plateform को चुने Blogger vs WordPress which is better 
 

 
अगर आप भी blogger vs wordpress के इस सवाल से परेशान हैं तो आज मैं आपको इस पोस्ट में ऐसी बहुत सारी बातें बताऊंगा जिससे आपको clear हो जाएगा कि blogger चुने या WordPress इसलिए आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और पूरा पढ़ें तो चलिए बिना किसी देरी किए point पर आते हैं ।

Blogger vs wordpress in Hindi


क्या ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों फ्री हैं ? is wordpress a free platform ? इसका जवाब ये है कि
blogger बिल्कुल फ्री है यहां पर आपको किसी भी प्रकार का charge नहीं देना पड़ेगा और जब आप ब्लॉगर पर अकाउंट बनाते हैं तो आपको . blogspot.com के साथ url मिलता है उसके बाद आप चाहो तो पैसे देकर कोई domain खरीद सकते है और blogspot.com की जगह उसको use कर सकते हैं ।

wordpress भी फ्री होता है लेकिन यहां आपको wordpress.org ही फ्री में मिलता है और उसमें भी आपको बहुत सारी परेशानी आती हैं इसलिए आपको web hosting खरीदनी ही पड़ती है । और यहां पर आपको custom domain लेना ही पड़ेगा क्योंकि फ्री plan में यहां आपको बहुत कुछ सीमित मिलता है ।

Web hosting and domain


अगला सवाल ये आता है कि web hosting के लिए कौन अच्छा है blogger or WordPress , अगर मैं ब्लॉगर use करता हूं तो क्या मुझे भी web hosting लेनी पड़ेगी ?
अगर ब्लॉगर की बात करें तो यहां पर आपको कोई भी web hosting नहीं खरीदनी पड़ेगी जबकि wordpress में आपको web hosting खरीदना जरूरी है ।
blogger और wordpress दोनों में ही आप custom domain add कर सकते हैं ।

Ownership and control in blogging

आप सब जानते हैं कि ब्लॉगर google का product है इसलिए ब्लॉगर की ownership गूगल के पास ही रहती है अगर आप कोई गलत काम करते हैं या फिर कोई ऐसी पोस्ट करते हैं जो कि google की terms and policies के खिलाफ है तो गूगल आपके blog को डिलीट भी कर सकता है

जबकि wordpress में ऐसा नहीं होता है क्यूंकि इसकी ownership आपके ही पास रहती है और सारा कंट्रोल आप खुद करते हैं इसलिए गूगल आपकी साइट को नहीं delete नहीं कर सकता , केवल आपकी साइट को ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है जिससे आपकी साइट search engine में नहीं दिखेगी लेकिन ब्लॉगर में आपको हमेशा के लिए delete भी किया जा सकता है ।

Traffic problem in WordPress


अगर ज्यादा ट्रैफिक आता है तो कौन अच्छे से हैंडल कर लेता है blogger or wordpress फ्रेंड्स आपको पता है कि
ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है और इस पर कितना भी ट्रैफिक आए कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि इसका ट्रैफिक हैंडल गूगल खुद करता है और इसलिए आपकी साइट की स्पीड कम नहीं होगी जबकि wordpress में अगर ज्यादा ट्रैफिक आता है तो आपकी site down हो जाती है ऐसा इसलिए होता है कि आप अपने hosting plan को समय समय पर upgrade नहीं करते हैं इसलिए मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि अगर आपकी site डाउन है तो plan को upgrade करें जिससे आपकी site down नहीं होगी ।

Themes and plugins for blogging


इन दोनों में से theme के मामले में कौन अच्छा है ।
blogger में आपको इस बात की बहुत परेशानी होती है कि आपके पास बहुत कम और सीमित themes होते हैं या तो आप उनको use करे या फिर कोई और site से template download करके उसको अपने bloggger में install करें
जबकि wordpress में आपको बहुत सारी themes and plugins मिल जाते हैं जिनको आप आसानी से use कर सकते हैं और अपने site के look को change कर सकते है और आप चाहो तो paid theme को भी use कर सकते हैं ये सब आपको wordpress के अंदर ही मिल जाती हैं ।

Website speed in blogger vs wordpress

अगला सवाल ये आता है कि दोनों में से स्पीड किसकी अच्छी है wordpress में आपको बहुत सारे thems और plugin  मिल जाते हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं जबकि ब्लॉगर में आपको किसी और site से टेंप्लेट डाउनलोड करके use करनी होती है जिसमें बहुत सारी कोडिंग होती हैं
उनके कारण आपकी वेबसाइट की स्पीड कम हो सकती है या तो आप उनको codings को डिलीट करो या फिर ब्लॉगर की बेसिक टेंप्लेट को यूज करो और जो आप इमेज यूज़ करते हैं उसकी साइज कम होनी चाहिए साइज कम करने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन साइज कंप्रेशर को यूज कर सकते हो इससे आपकी साइट की स्पीड बढ़ जाएगी।

blogger or wordpress for making money


AdSense की सुविधा ब्लॉगर और wordpress दोनों में ही आपको मिल जाएगी जब तक आप कोई कस्टम डोमेन ऐड नहीं करते तब तक आपके ब्लॉगर में .blogspot.com यूआरएल होता है और इसमें आपको अप्रूवल मिलने में लगभग 6 महीने का टाइम लग सकता है अप्रूवल जरूर मिलेगा कुछ लोग यह कहते हैं की ब्लॉगर में बिना कस्टम डोमेन की AdSense approval नहीं मिलता दोस्तों जरूर मिलता है लेकिन थोड़ा टाइम जरूर लगता है ।
अगर आप custom domain ऐड कर देते हैं तो आपको एक या 2 महीने के अंदर ही AdSense approval मिल जाएगा same ऐसा ही wordpress में होता है वहां पर भी आपको कस्टम डोमेन ऐड करने के बाद अप्रूवल मिल जाता है इस मामले में दोनों ही प्लेटफार्म अच्छे हैं ।

Security and backup for blog


दोस्तों क्या कभी आपने सुना है कि ब्लॉगर की वेबसाइट हैक हो गई ? मैंने तो नहीं सुना अगर आप खुद ही कोई गलती करते हो या किसी के साथ पासवर्ड शेयर कर देते हो तो मैं कह नहीं सकता लेकिन अक्सर ऐसा होता नहीं है क्योंकि ब्लॉगर की सुरक्षा की जिम्मेदारी गूगल के पास होती है और गूगल की सिक्योरिटी कितनी टाइट होती है यह तो आप जानते ही हैं इसलिए अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर है तो सिक्योरिटी के बारे में आपको टेंशन लेने की बिल्कुल जरूरत नहीं है ।

जबकि वर्डप्रेस में ऐसा नहीं है क्योंकि वर्डप्रेस की सुरक्षा की जिम्मेदारी आप खुद के पास होती है और सारा कंट्रोल भी आपके पास ही होता है इसलिए सिक्योरिटी से रिलेटेड plugins जरूर ऐड करें और अच्छी से अच्छी hosting ले जिससे आपकी website hack होने से बच जाए ।
backup का ऑप्शन दोनों प्लैटफॉर्म्स पर होता है ब्लॉगर में नहीं आप बैकअप ले सकते हैं और वर्डप्रेस में भी ऐसे टूल्स होते हैं जिनका use करके बैकअप लिया जा सकता है ।

SEO for blogger and wordpress


blogger vs wordpress
SEO के लिए कौन अच्छा है ब्लॉगर या वर्डप्रेस ये सवाल बहुत ज्यादा आता है क्यूंकि किसी भी ब्लॉग को सर्च इंजन में सबसे ऊपर लाने के लिए seo बहुत जरूरी होता है और हर कोई चाहता है कि उसकी site गूगल के top 10 results में दिखे
इसलिए अगर आप वर्डप्रेस use करते हैं तो वहां पर आप आसानी से plugins का इस्तेमाल करके एक क्लिक में अपनी seo सेटिंग्स कर सकते हैं जबकि ब्लॉगर में seo से related सारी setting आपको खुद से करनी पड़ती है जिसमे थोड़ी दिक्कत जरूर आती है ।

फ्रेंड्स अब आपने सोचना है कि blogger vs wordpress में से किसको चुनना है लेकिन मैं आपको एक ही सुझाव दूंगा कि अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो आप ब्लॉगर को चुने और जब आपकी earnings होने लग जाए तो आप wordpress पर shift कर सकते हैं क्योंकि जब आपकी कमाई होने लग जाएगी तब आप hosting भी खरीद सकते हैं और paid plugins को use भी कर सकते हैं ।
अगर आपने अभी तक ब्लॉगर पर अकाउंट नहीं बनाया है तो आपको ये पोस्ट जरूर देखनी चाहिए
👇👇
और हां ब्लॉगर पर seo से संबंधित बहुत सारी विडियोज YouTube पर उपलब्ध हैं वहां से देखकर आप किसी भी सेटिंग को कर सकते हैं इसलिए आप शुरुआत करें और अच्छा कंटेंट लिखो सफलता जरूर मिलेगी ।

blogger vs wordpress Which is better in 2021
दोस्तो आपने इस पोस्ट में देखा कि blogger vs wordPress में से  कौन अच्छा है किसको use किया जाए इससे सम्बन्धित मैंने बहुत सारी बाते आपको बताई है , आशा करता हूं कि आपको इससे जरूर मदद मिलेगी और इस पोस्ट को अपने दोस्ती के साथ शेयर करें जो अभी भी blogger vs wordpress का सवाल लेकर बैठे हैं और शुरुआत ही नहीं कर पा रहे हैं ।

जय हिन्द 🙏

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*