Blog kaise Banaye 2021 पूरी जानकारी hindi में

How to make a website or blog

Blog kaise banaye

 


अगर आप भी ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं तो आपके मन में बहुत सारे सवाल उठ रहे होगें जैसे कि blog kaise banaye


1. blogging क्या है
2 . blog क्या होता है
3. blogger कौन होता है
4. blogging कैसे करते हैं
5. क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते है
6. Google AdSense क्या होता है

अब अगर आपको इन सारे सवालों के जवाब चाहिए तो आपको ये पोस्ट ध्यान से पढ़नी पड़ेगी और पोस्ट पूरी पढ़नी पड़ेगी तो चलिए मैं आपको बारी बारी से सारे सवालों के जवाब देता हूं ।

1. ब्लॉगिंग क्या है ? Blog kaise banaye


ब्लॉगिंग को एक शब्द से परिभाषित नहीं किया जा सकता क्योंकि ब्लॉगिंग एक पूरा प्रोसेस होता है जिसमें किसी blog के द्वारा पोस्ट की जाती है और उस ब्लॉग को संचालित करने की पूरी प्रक्रिया और उससे संबंधित सारे काम को ब्लॉगिंग कहते हैं ।

blog क्या होता है – what is blog in hindi


blog एक तरह से वेबसाइट के जैसा ही होता है जिसमें कोई भी blogger पोस्ट करता है और ब्लॉग पर उसका खुद का एक अकाउंट होता जिसमें लॉगिन करके वो ब्लॉग की प्रोग्रेस को देख सकता है और पोस्ट को एडिट करना या लोगों के सवालों के जवाब देता है  अब सवाल उठता है कि ये ब्लॉगर कौन है ।

 ब्लॉगर कौन होता है ?


blogger वो व्यक्ति होता है जो ब्लॉग में पोस्ट करता है ब्लॉग को संचालित करता है और ब्लॉग से संबंधित सभी कामों को करता है वो ब्लॉगर कहलाता है अर्थात अगर आपने ब्लॉग बनाया है तो आप ब्लॉगर हो तथा अगर आप पोस्ट करते हैं तो पोस्ट करने का काम ब्लॉगिंग कहलाता है

ब्लॉगिंग कैसे करते हैं ?


ब्लॉगिंग करने के लिए आपको किसी भी एक प्लेटफॉर्म पर खुद का ब्लॉग बनाना पड़ेगा जिससे आपको पोस्ट करने की सुविधा मिले और आप ब्लॉगिंग कर सको ।
इसके लिए मैं आपको blogger.com चुनने का सुझाव दूंगा जो कि गूगल का ही ब्लॉगिंग करने का प्लेटफार्म है और इस पर आप फ्री में अकाउंट बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं ।

इसके लिए सबसे पहले आपको google पर सर्च करना होगा  www.blogger.com इसके बाद आपको blogger पर क्लिक करना होगा और आपके सामने एक पेज आएगा

यहां आपको CREATE YOUR BLOG पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको email का ऑप्शन आएगा जिसमें आपको खुद का ईमेल डालना होगा ।

उसके बाद title लिखने का ऑप्शन आएगा जिसमें आपको अपने ब्लॉग का टाइटल लिखना होगा मतलब यह है कि आप जिस भी विषय पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं उसका नाम आपको चुनना पड़ेगा इसके लिए आप चाहो तो google पर थोड़ा रिसर्च भी कर सकते हैं जिससे आपको कोई यूनिक नाम चुनने में मदद मिल सकती है।

आपको अपने ब्लॉग का टाइटल सोच समझकर लिखना होगा जिससे बाद में इसे बदलने की जरूरत नही पड़े ।
इसके बाद blog का adress लिखना होगा इसमें आप ब्लॉग का टाइटल लिखें और अगर वो नाम उपलब्ध होगा तो green tik आ जाएगा नहीं ती आपको कुछ और बदलाव करने की जरूरत है ।

Select A theme

इसके बाद एक अपने ब्लॉग के लिए theme select करें और next पर क्लिक करें ये लो आपका ब्लॉग तैयार हो चुका है ।
ब्लॉग के बाएं side में आपको कई ऑप्शन मिलेंगे जिनमें ब्लॉग का status जानने का तथा theme चुनने का और लेआउट को मैनेज करने का ऑप्शन मिलेगा अगर आपको कोई नई पोस्ट करनी है तो ब्लॉग के पेज पर नीचे प्लस का चिन्ह दिया हुआ है उस पर क्लिक करें ।

अब आपका अगला सवाल

क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं

how to earn money by blogging


जी हां आपने बिल्कुल सही सुना है आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकत हैं उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और धैर्य रखना होगा क्योंकि ऐसा नहीं है कि आपने आज ब्लॉगिंग स्टार्ट की और 5 दिन बाद आप कमाई करने लग जाओ इसलिए आपको ब्लॉग पर निरंतर पोस्ट करनी होगी
और एक अच्छा विकल्प पोस्ट करनी होगी जिससे लोग आपके ब्लॉग को पढ़ें और इससे आपको फायदा होगा ।

अब लास्ट सवाल

Google AdSense kya hota hai

google AdSense का मतलब ये है कि जब आप किसी ब्लॉग या पोस्ट को पड़ते हैं तो उसके बीच में जो ads दिखाए जाते हैं वो सब गूगल के द्वारा ही दिखाए जाते हैं और इनके जरिए से ही ब्लॉगर या कोई भी वेबसाइट की कमाई होती है ।

लेकिन इसके लिए आपका ब्लॉग Google AdSense के लिए सारी शर्तों को पूरा करता हो तभी आप इस सुविधा जा लाभ ले पाएंगे ।
पोस्ट करते समय आपको ये ध्यान रखना होगा कि आप किसी और की पोस्ट को copy ना करें क्योंकि गूगल ऐसी पोस्ट को तुरंत पहचान लेगा और कभी भी आपका ब्लॉग ads की सुवधा से बंचित रहेगा

इसलिए अगर आपको ब्लॉग से कमाई करने है तो खुद का कंटेंट पोस्ट करें और लगातार पोस्ट करते रहें ।

Blog kaise banaye इस पोस्ट में बस इतना ही और आगे की पोस्ट ने ब्लॉगर से सम्बन्धित नई जानकारी आपके लिए पोस्ट करूंगा जय हिन्द नमस्कार


View Comments (1)