15 अगस्त 2021 स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे

15 अगस्त 2021 स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ

15 अगस्त 2021 स्वतंत्रता दिवस पर जब हम अपनी स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं तो आइये हम अपने संस्थापक नेताओं के अनगिनत वीरतापूर्ण बलिदानों का स्मरण करें, जिन्होंने देश को स्वतंत्र कराने में सफलता पाई और अपने सपनों के भारत के निर्माण की दिशा में प्रयत्न करने का संकल्प लिया।

 

15 अगस्त 2021 भारत का 75 वां स्वतंत्रता दिवस

भारत विदेशी शासन से स्वतंत्रता प्राप्ति के 75वें वर्ष पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। पूरा देश देशभक्ति की भावना में डूबा हुआ है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभिन्न राज्य सरकारों तथा केंद्र शासित प्रदेशों, सशस्त्र बलों और आम जनता द्वारा देश भर में अनगिनत कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

भारत की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 15 अगस्त, 2021 को नई दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से इस ऐतिहासिक 75वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने में राष्ट्र की अगुवाई करेंगे। वह राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और पारंपरिक रूप से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने भारत की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मनाने के लिए मार्च 2021 में गुजरात के अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ शुरू किया था। यह समारोह 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा

 

यह भी पढ़िये

2024 में कौन बनेगा प्रधानमंत्री मोदी योगी या अमित शाह देखें सर्वे

 

राष्ट्रीय सलामी कब दी जाती है

ध्वज फहराने के बाद तिरंगे को ‘राष्ट्रीय सलामी’ दी जाएगी। नौसेना बैंड, जिसमें 16 लोग शामिल होंगे, राष्ट्रीय ध्वज फहराने और ‘राष्ट्रीय सलामी’ के दौरान राष्ट्रगान बजाएंगे। बैंड का संचालन एमसीपीओ विंसेंट जॉनसन द्वारा किया जाएगा,राष्ट्रीय ध्वज गार्ड, जिसमें सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस के पांच अधिकारी और 130 जवान शामिल हैं, प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के समय राष्ट्रीय सलामी देंगे। भारतीय नौसेना के कमांडर कुलदीप एम. नेरालकर इंटर-सर्विसेज गार्ड और पुलिस गार्ड की कमान संभालेंगे।

 

स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा आमंत्रित

भाला फेंकने वाले सूबेदार, ट्रैक और फील्ड में भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा सहित ओलंपिक के बत्तीस विजेताओं के साथ-साथ भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के दो अधिकारियों को लाल किले में समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। लगभग 240 ओलंपियन, सहयोगी स्टाफ और साई तथा खेल महासंघ के अधिकारियों को भी प्राचीर के सामने ज्ञान पथ की शोभा बढ़ाने के लिए आमंत्रित किया गया है। टोक्यो में, भारत ने एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक सहित कुल सात पदक जीतकर ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

 

पीएम मोदी को लेकर नीरज चोपड़ा का फेक ट्वीट वायरल जानिए क्या है सच्चाई

 

फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा की जाएगी

इस वर्ष पहली बार ऐसा होगा कि जैसे ही प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, अमृत फॉर्मेशन में भारतीय वायु सेना के दो एमआई 17 1V हेलीकॉप्टरों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा की जाएगी। पहले हेलीकॉप्टर के कप्तान विंग कमांडर बलदेव सिंह बिष्ट होंगे, जबकि दूसरे हेलिकॉप्टर की कमान विंग कमांडर निखिल मेहरोत्रा ​​संभालेंगे।

फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के भाषण के समापन पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे। राष्ट्रीय उल्लास के इस पर्व में विभिन्न स्कूलों के पांच सौ (500) एनसीसी कैडेट (सेना, नौसेना और वायु सेना) हिस्सा लेंगे।

 

15 अगस्त 2021 इस वर्ष अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा या 75वां?

भारत सरकार की आधिकारिक वैबसाइट pib.nic.in  पर यह बताया गया है की 15 अगस्त 2021 भारत का 75वां स्वतंत्रता दिवस है , आजादी की 75वीं वर्षगांठ 15 अगस्त 2021 है

 

आप सभी देशवासियों को हमारी और से 75 वें स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाए

Wishing you very very Happy Independence Day

जय हिन्द जय भारत जय जवान जय किसान